Chandauli News : राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत, निकाली गई जागरूकता रैली

राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत, निकाली गई जागरूकता रैली
UPT | लोगों को संबोधित करते डीएम

Aug 11, 2024 03:02

जनपद में राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत ट्रिपल ड्रग थेरेपी आइडीए (आइवर्मेक्टिन, डीइसी व एल्बेंडाज़ोल) अभियान का शुभारंभ शनिवार को...

Aug 11, 2024 03:02

Chandauli News : जनपद में राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत ट्रिपल ड्रग थेरेपी आइडीए (आइवर्मेक्टिन, डीइसी व एल्बेंडाज़ोल) अभियान का शुभारंभ शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से किया गया। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने स्वयं फाइलेरिया से बचाव की दवा खाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान वर्ष 2027 तक फाइलेरिया मुक्त जनपद बनाने के लिए लोगों को शपथ दिलाई गई। साथ ही जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जनपद के लगभग 15.67 लाख लोगों को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ज्यादा से ज्यादा लोग करें इस दवा का सेवन 
डीएम ने कहा कि यह अभियान दो सितंबर तक चलेगा। स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर फाइलेरिया से बचाव की दवा अपने समक्ष खिलाएंगे। जनमानस से अपील की कि वह स्वास्थ्य टीम का सहयोग करें और उनके सामने ही दवा का सेवन करें। यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है। इस दवा के सेवन से ही फाइलेरिया जैसी गंभीर व संक्रमित बीमारी से पूरी तरह सुरक्षित रह सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग इस दवा का सेवन करें और दूसरों को भी दवा खाने के लिए प्रेरित करें। 

फाइलेरिया एक प्रकार की मच्छर जनित व संक्रामक बीमारी
डीएम ने बताया कि दवा एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अति गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को नहीं खानी है। दवा खाली पेट भी नहीं खानी है। कहा कि फाइलेरिया एक प्रकार की मच्छर जनित व संक्रामक बीमारी है। जो संक्रामक मच्छर के जरिये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचरण हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि अपने घर व आसपास सफाई का बेहद ध्यान रखें।

15.67 लाख आबादी को खिलाई जाएगी फाइलेरिया से बचाव की दवा 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा युगल किशोर राय ने कहा कि हाथीपांव (फाइलेरिया) हो जाने के बाद पूरे जीवन इस बीमारी के साथ ही जीना होता है। फाइलेरिया के लक्षण 5 से 15 साल में दिखाई देते हैं। इस बीमारी से हाथ- पैरों में सूजन, पुरुषों के अंडकोष में सूजन (हाइड्रोसिल) व महिलाओं के स्तन में भी सूजन आ जाती है। जिले की करीब 15.67 लाख आबादी को फाइलेरिया से बचाव की दवा स्वास्थ्य टीम के सामने खिलाई जाएगी। दवा खिलाने के लिए कुल 1299 टीमें (दो सदस्यीय) गठित की गई हैं।
 
तैनात किए गए 216 सुपरवाइज़र 
टीमों के पर्यवेक्षण के लिए 216 सुपरवाइज़र तैनात किए गए हैं। कहा कि फाइलेरिया, क्यूलेक्स मादा मच्छर के काटने से फैलता है। जब यह मादा मच्छर किसी फाइलेरिया ग्रस्त व्यक्ति को काटती है तो वह संक्रमित हो जाती है। फिर वही मादा मच्छर किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को काटकर उसको संक्रमित कर देती है। बीडीओ रूबेन शर्मा, डीपीआरओ नीरज सिन्हा, एसीएमओ व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा हीरालाल सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी पीके शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मनाया गया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस
नौगढ़, धानापुर और बरहनी ब्लाक में शनिवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस दौरान स्वास्थय विभाग की टीम ने 1 से 19 साल के बच्चों व किशोरों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाई गई। जो बच्चे दवा खाने से छूट जाएंगे, उन्हें 14 अगस्त को दूसरे राउंड में दवा खिलाई जाएगी।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें