Chandauli News : संचारी रोग दस्तक अभियान को सफल बनाने पर फोकस, डीएम ने अफसरों से की मंत्रणा

संचारी रोग दस्तक अभियान को सफल बनाने पर फोकस, डीएम ने अफसरों से की मंत्रणा
UPT | अफसरों संग बैठक करते डीएम।

Jun 22, 2024 17:32

जुलाई माह में संचारी रोग नियत्रंण दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में प्रथम अंतर विभागीय बैठक हुई। डीएम ने बताया कि...

Jun 22, 2024 17:32

Chandauli News : जुलाई माह में संचारी रोग नियत्रंण दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में प्रथम अंतर विभागीय बैठक हुई। डीएम ने बताया कि एक से 31 जुलाई तक चलने वाले अभियान में सम्मिलित सभी विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। 

डीएम ने​ दिए ये निर्देश
जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को निर्देश दिए कि बच्चों व अभिभावकों की बैठक का विद्यालयवार माइक्रोप्लान बनाकर आरबीएसके टीम को उपलब्ध कराएं। टीम उसके अनुसार विद्यालय में पहुंचकर संचारी रोग के संबंध में जन जागरूकता व इससे बचाव की जानकारी दे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता व नियंत्रण के लिए जनमानस को प्रशिक्षित करें। वीडियो व फोटोग्राफी रिकार्ड कर ग्रुप में शेयर करे। 

मौसम की वजह से होती हैं बीमारियां
डीएम ने कृषि व सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि लेप्टोस्पायरोसिस पर नियंत्रण करने के लिए नहरों व नालियों के अगल-बगल में उगने वाली झाड़ियों की कटाई अवश्य कराएं। जुलाई माह का संचारी रोग अभियान अति महत्वपूर्ण है। मौसम में उतार-चढ़ाव कभी वर्षा, कभी धूप, पानी का जलजमाव व दूषित पेयजल के कारण कई प्रकार की बीमारियां फैलती हैं। ऐसे में ग्राम पंचायत व नगर विकास विभाग (नगर पालिका/ नगर पंचायत) की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने नगर पालिका डीडीयू नगर से किसी प्रतिभागी के न होने के कारण डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। 

पीने के पानी के गुणवत्ता की जांच करें
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पेयजल श्रोत की गुणवत्तापरक जांच कराकर यह सुनिश्चित करें कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही या नहीं। ग्रामीण क्षेत्रों में खराब जल श्रोत और उससे होने वाली बीमारी के लिए बीडीओ व एडीओ पंचायत पंचायत जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि माह अप्रैल 2024 में संचारी रोग नियंत्रण अभियान में जनपद प्रथम स्थान पर रहा है। 

सीएमओ ने​ दिए ये निर्देश
सीएमओ डॉ. वाईके राय ने बताया कि जनपद में कुल 1901 कार्यरत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता टीमवार घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोग से बचाव के बारे में जागरूक करें। बुखार, क्षय रोगियों, कुपोषित बच्चों को चिह्नित करें। दिमागी बुखार व अन्य वेक्टर जनित रोगों, जल जनित रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए कार्य करें। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read

अब पर्यटकों को ठहरने में होगी आसानी, लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या

5 Jul 2024 09:04 PM

वाराणसी काशी में बनेंगे 11 फाइव स्टार होटल : अब पर्यटकों को ठहरने में होगी आसानी, लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या

काशी, जो अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए विश्व प्रसिद्ध है, अब अपने पर्यटन ढांचे को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है... और पढ़ें