चंदौली में दशहरा की धूम : जगह-जगह रावण का पुतला दहन, राम-रावण का युद्ध होगा मंचित

जगह-जगह रावण का पुतला दहन, राम-रावण का युद्ध होगा मंचित
UPT | दहन के लिए तैयार रावण का पुतला

Oct 12, 2024 15:02

बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है । इस मौके पर जगह जगह अहंकार रूपी रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

Oct 12, 2024 15:02

Chandauli News : बुराई पर अच्छाई की विजय का पर्व दशहरा मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस अवसर पर जिले के विभिन्न स्थानों पर अहंकार के प्रतीक रावण के पुतले का भव्य दहन किया जाएगा। पीडीडीयू नगर के मानस नगर में 60 फीट ऊँचे रावण के पुतले को जलाया जाएगा, जबकि अमोघपुर में 35 फीट का रावण जलाया जाएगा। इसके अलावा, चकिया में 35 फीट और सकलडीहा में 60 फीट ऊँचे रावण का दहन होगा। रावण दहन के पूर्व विभिन्न स्थानों पर रामलीला का मंचन होगा, जिसमें राम और रावण के बीच युद्ध का दृश्य दर्शाया जाएगा।

मानस नगर में भव्य आयोजन
पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर के मानस नगर में नवयुवक दल पूजा समिति की ओर से पार्क में शनिवार रात नौ बजे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। यहां 60 फीट का पुतला तैयार किया गया है। समिति के सदस्य अमित सिंह ने बताया कि रावण दहन से पहले रात में राम, लक्ष्मण, जानकी और हनुमान की झांकी निकाली जाएगी। इसके बाद मानस नगर पार्क में राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन होगा। इस आयोजन में अतिथि के रूप में राज्य सभा सांसद और भाजपा नेता दर्शना सिंह, साधना सिंह, मुगलसराय के विधायक रमेश जायसवाल, और सैयदराजा के विधायक सुशील सिंह भी मौजूद रहेंगे।



अमोघपुर और चकिया में रावण दहन
नगर के सटे अमोघपुर में नवज्योति दुर्गा पूजा कमेटी की ओर से खेल मैदान में 35 फीट के रावण का दहन किया जाएगा। समिति के लक्ष्मण चौहान और सुरेश ने बताया कि रावण का पुतला तैयार हो चुका है और रावण दहन के दौरान भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा। यहां भी राम और रावण के बीच युद्ध के बाद पुतले का दहन किया जाएगा।

35 फुट ऊँचे रावण का पुतला जलाया जाएगा
चकिया संवाददाता के अनुसार, श्री श्री दुर्गा पूजा समिति सहदुल्लापुर और पचवनिया रामलीला प्रखंड समिति की ओर से शनिवार रात मां कालीजी के पोखरे पर राम और रावण का युद्ध मंचन के बाद 35 फुट ऊँचे रावण का पुतला जलाया जाएगा। इसके बाद सहदुल्लापुर तिराहे पर भरत मिलाप का भव्य मंचन किया जाएगा। पचवनिया रामलीला प्रखंड समिति के वकील चौहान, राम प्रसाद चौहान, और दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष पूर्व सभासद राजेश चौहान ने बताया कि परंपरागत दशहरा त्योहार को संपन्न करने के लिए पंचवनिया रामलीला प्रखंड समिति भगवान राम और रावण की सेना को मुहम्मदाबाद से सड़क के रास्ते मां काली मंदिर पर लाएगी। यहां राम और रावण के बीच युद्ध होगा, जिसके बाद रावण वध होगा। 

सकलडीहा में रावण का प्रतीकात्मक दहन
सकलडीहा संवाददाता के अनुसार, कस्बे स्थित प्राचीन शिव सरोवर में दशानन का 60 फीट का प्रतीकात्मक पुतला शनिवार की शाम दहन किया जाएगा। रावण दहन से पूर्व राम-लक्ष्मण और रावण के बीच संवाद का मंचन भी किया जाएगा, जिससे दर्शकों को उत्सव का आनंद मिलेगा। इस तरह, चंदौली जिले में दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। यहां के लोग इस पवित्र पर्व का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें वे बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक रावण का दहन करेंगे और राम-रावण के संघर्ष को देखेंगे। 

Also Read

साधु के साथ मारपीट का वीडियो वायरल, पुलिस ने की त्वरित कार्रवाई, दो आरोपी गिरफ्तार

12 Oct 2024 06:05 PM

जौनपुर Jaunpur News : साधु के साथ मारपीट का वीडियो वायरल, पुलिस ने की त्वरित कार्रवाई, दो आरोपी गिरफ्तार

लाइन बाजार थाना अंतर्गत एक साधु को पीटने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।वायरल वीडियो की जांच पड़ताल करते हुए पुलिस ने मामला लाइन बाजार.... और पढ़ें