खपत से ज्यादा आ रहा है बिजली बिल : लगवाएं चेक मीटर, ऐसे करें आवेदन

लगवाएं चेक मीटर, ऐसे करें आवेदन
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 20, 2024 17:48

गर्मी पड़ने के कारण इस बार बिजली की खपत भी खूब हुई है। इस बीच तमाम लोगों को मीटर तेज चलने की भी आशंका पैदा हुई है। तमाम उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले की तुलना में अब उनका बिल अधिक आ रहा है।

Aug 20, 2024 17:48

Short Highlights

 

  • खपत से ज्यादा आ रहा बिजली बिल तो लगवाएं चेक मीटर
  • उपखंड अधिकारी के पास करें आवेदन
Varanasi News : भीषण गर्मी के इस दौर में बिजली खपत भी बढ़ गई है। जिसके कारण बिजली बिल भी जमकर आ रहा है। इस बीच अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका बिजली बिल जरूरत से ज्यादा आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चेक मीटर लगवा कर इसकी जांच करा सकते हैं। आप अपने उपखंड अधिकारी यानी एसडीओ व खंड के अधिशासी अभियंता कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

खपत से ज्यादा बिजली बिल
गर्मी पड़ने के कारण इस बार बिजली की खपत भी खूब हुई है। इस बीच तमाम लोगों को मीटर तेज चलने की भी आशंका पैदा हुई है। तमाम उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले की तुलना में अब उनका बिल अधिक आ रहा है। अगर आपका मीटर भी तेज चल रहा है की तो आप चेक मीटर लगवा कर इसकी जांच करा सकते हैं।

अधिक बिल की शिकायत पर करें आवेदन
नगरीय विद्युत वितरण खंड पंचम के अधिशासी अभियंता गौरव सिंह ने बताया कि मीटर तेज चलने व अधिक बिल की शिकायत है तो आप अपने उपखंड अधिकारी यानी एसडीओ व खंड के अधिशासी अभियंता कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद खंड के कर्मचारी पहले अपने स्तर पर इसकी जांच करेंगे। पहले आपके घर के उपकरणों के लोड का अनुमान तय होगा

चेक मीटर के लिए सिंगल फेज के कनेक्शन पर 118 रुपये चार्ज
इसके बाद भी अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो चेक मीटर लगाने के लिए खंड कार्यालय की ओर से मीटर विभाग को आपका आवेदन भेद दिया जाएगा। चेक मीटर के लिए सिंगल फेज के कनेक्शन पर 118 रुपये चार्ज चलेगा। इसकी रसीद भी कटेगी।

15 दिनों तक होती है जांच
नगरीय मीटर खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता संतोष प्रसाद व द्वितीय के अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि खंड कार्यालय से आवेदन व शुल्क की रसीद आने के बाद उपभोक्ता के यहां चेक मीटर लगा दिया जाता है। लगभग 15 दिनों तक जांच की जाती है। इसके बाद रिपोर्ट दी जाती है। अगर चेक मीटर से जांच के दौरान मीटर में गड़बड़ी या तेज चलने की शिकायत पाई जाती है तो मीटर चेंज कर दिया जाता है।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें