Ghazipur News : चेतना प्रवाह कार्यक्रम के अंतर्गत काव्य गोष्ठी का आयोजन

चेतना प्रवाह कार्यक्रम के अंतर्गत काव्य गोष्ठी का आयोजन
UPT | काव्य गोष्ठी का आयोजन

Aug 19, 2024 20:32

साहित्य चेतना समाज के तत्वावधान में चेतना-प्रवाह कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को एक निजी स्कूल के सभागार में एक सरस काव्यगोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की...

Aug 19, 2024 20:32

Ghazipur News : साहित्य चेतना समाज के तत्वावधान में चेतना-प्रवाह कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को एक निजी स्कूल के सभागार में एक सरस काव्यगोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ कवि कामेश्वर द्विवेदी एवं संचालन सुपरिचित नवगीतकार डॉ अक्षय पाण्डेय ने की। इस दौरान कार्यक्रम में आए कवियों का स्वागत माल्य, सुवस्त्र एवं प्रतीक चिह्न देकर विद्यालय के प्रबन्धक सुधीर कुमार सिंह ने किया। 

चेतना प्रवाह के उद्देश्य पर डाला प्रकाश 
साहित्य चेतना समाज के संस्थापक अमरनाथ तिवारी अमर ने चेतना प्रवाह के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि चेतना-प्रवाह का उद्देश्य जन-जन में सार्थक साहित्य के प्रति जागृति पैदा करना है। मंचीय कविताओं की वर्तमान दशा पर क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि मंचीय कविताओं का यह चुटकुला-ग्रस्त दौर चल रहा है । इसके प्रति हमें सचेत रहते हुए सार्थक साहित्य के लिए सृजनरत रहना है। गोष्ठी का शुभारंभ कवि एवं अतिथिगण के द्वारा मां वीणापाणि की प्रतिमा पर पुष्पार्चन एवं दीप-प्रज्वलन के साथ किया। इस काव्यायोजन के प्रथम कवि के रूप में  युवा कवि चिदाकाश सिंह 'मुखर' ने सुरक्षित नहीं हैं यहां बेटियां सुनाकर श्रोताओं को तात्कालिक घटना पर सोचने के लिए विवश किया। 

श्रेष्ठ युवा कवि डॉ सन्तोष कुमार तिवारी ने खूब पाई प्रशंसा 
समकालीन कविता के श्रेष्ठ युवा कवि डॉ सन्तोष कुमार तिवारी ने " मैं रोज़ देखता हूं एक सपना, विवेक की दृष्टि से, विचारों को नए ढंग से टटोलता हूं, ताकि मैं आदमी बने रहने की पहचान को जिंदा रख सकूं सुनाकर खूब प्रशंसा पाई। कवयित्री सलोनी उपाध्याय ने "मैं शून्य, शिथिल संकेतों-सा,तुम स्वच्छ, सौम्य संवाद प्रिये" सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसी क्रम में कवि आशुतोष श्रीवास्तव ने अपनी भोजपुरी की सशक्त व्यंग्य-कविता "रहलन बड़ा नियरे अब दूर हो गइलन, सुनीलॉ कि बापू अमीर हो गइलन" सुना कर श्रोताओं को सोचने पर मजबूर किया। युवा नवगीतकार डा. अक्षय पाण्डेय ने देश में बेटियों की वर्तमान दशा को केंद्र में रखते हुए अपना 'सीता है बेटी' शीर्षक नवगीत "अन्धा पौरुष अहंकार का आयत रचता है, अब भी नारी में अबला की मूरत रचता है, शिव का धनुष उठाने वाली सीता है बेटी " सुना कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करते हुए तालियां बजाने के लिए विवश किया। 

गजल गायकों ने लूटी महफिल
संस्था के संस्थापक एवं वरिष्ठ व्यंग्यकार अमरनाथ तिवारी 'अमर' ने चर्चित व्यंग्य-कविता 'जाऊॅं विदेश तो किस देश' की पंक्तियां "यहीं करूंगा राजनीति का करोबार, देश में अपने अच्छा चलेगा यह व्यापार" सुनाकर अतीव प्रशंसा अर्जित की। नगर के वरिष्ठ ग़ज़लगो कुमार नागेश मिश्र ने अपनी ग़ज़लों के उम्दा शेर प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी। इसी क्रम में हास्य-व्यंग्य के वरिष्ठ कवि विजय कुमार मधुरेश ने हास्य-रचनाओं से श्रोताओं को खूब हंसाया। ओज के वरिष्ठ कवि दिनेश चंद्र शर्मा ने शहीदों को याद करते हुए अपनी कविता को सुनाकर श्रोताओं में ओजत्व भर दिया। नगर के वरिष्ठ महाकाव्यकार एवं इस कविगोष्ठी के अध्यक्ष कामेश्वर द्विवेदी ने अपनी छान्दस कविता सुना कर खूब प्रशंसा पायी।

यह लोग रहे मौजूद
इस सरस काव्यगोष्ठी में श्रोता के रूप में प्रमुख रूप से संस्था के संगठन सचिव प्रभाकर त्रिपाठी, डॉ.ओमप्रकाश पाण्डेय, राघवेन्द्र ओझा, डॉ राजेश सिंह, रामाशीष यादव, सुधीर पाण्डेय, निभा सिंह, रामबाबू शर्मा, पूर्व प्रधान दीपक सिंह, अभिषेक तिवारी, संजय सिंह यादव, अजय सिंह आदि उपस्थित रहे। अन्त में संस्था के संस्थापक अमरनाथ तिवारी 'अमर' ने आगंतुक कवियों एवं श्रोताओं के प्रति आभार व्यक्त किए।

Also Read

 समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

19 Sep 2024 05:13 PM

चंदौली सिख समुदाय पर राहुल गांधी के बयान के खिलाफ प्रदर्शन : समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

चंदौली में सिख समाज के लोगों ने राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के दौरान दिए गए बयान पर गहरा आक्रोश जताया। समाज के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कांग्रेस नेता का पुतला फूंका। और पढ़ें