गाजीपुर न्यूज : राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन, सामाजिक दायित्वों के प्रति किया जागरूक

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन, सामाजिक दायित्वों के प्रति किया जागरूक
UPT | शिविर में भाग लेती छात्राएं

Feb 25, 2024 17:08

जनपद के हथियाराम कन्या महाविद्यालय में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन हो रहा है। जिसमें...

Feb 25, 2024 17:08

Ghazipur News : जनपद के हथियाराम कन्या महाविद्यालय में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन हो रहा है। जिसमें कॉलेज के सैकड़ों छात्राओं ने भाग लिया।  कार्यक्रम के बौद्धिक सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि संस्कृत प्रवक्ता डॉक्टर राकेश त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों के लिए चरित्र निर्माण का बेहतर मंच है। यह शिविरार्थियों को अनुशासन में रहने के साथ ही सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के प्रति जागरूक बनाता है।

स्वयंसेवकों को कर्तव्यों का कराया बोध
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने शिविर में दी जाने वाली जानकारी को आत्मसात कर जीवन पथ पर अग्रसर होने का आह्वान किया। इस दौरान प्राचार्य डॉ रत्नाकर त्रिपाठी ने स्वयंसेवकों को उनके कर्तव्यों का बोध कराते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों में आत्म बल का विकास होता है और एनएसएस विपरीत परिस्थिति में जीवन जीने की सीख देता है। 

पर्यावरण संरक्षित करना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी 
पर्यावरण संरक्षण पर संस्कृत महाविद्यालय वाराणसी के प्रवक्ता डॉ अमिता दूबे ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाकर पर्यावरण संरक्षित करना प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। महाविद्यालय के चंद्रशेखर सिंह, रिंकू सिंह, अंजू सिंह, सुनीता मौर्या आदि ने एनएसएस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसकी उपादेयता बताई। इसके पश्चात प्रशिक्षु छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस मौके पर गोल्डी यादव, रूपाली, रिंकी मिश्रा, अर्चना यादव, नेहा यादव, खुशी गुप्ता, जाह्नवी सिंह, पल्लवी मिश्रा, संजना, ऋतु यादव आदि रहीं।

Also Read

गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी के बीच चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, दिसंबर से मिलेगी सेवा

20 Sep 2024 03:41 PM

वाराणसी बदलता उत्तर प्रदेश : गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी के बीच चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, दिसंबर से मिलेगी सेवा

गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी के लिए जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने जा रहा है। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा 20 इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है... और पढ़ें