जौनपुर की स्वास्थ्य सेवाओं पर उठाया सवाल : रागिनी सोनकर ने सदन में सरकार को घेरा, कैंसर रोगियों की स्थिति पर प्रकाश डाला

रागिनी सोनकर ने सदन में सरकार को घेरा,  कैंसर रोगियों की स्थिति पर प्रकाश डाला
UPT | विधायक डॉ. रागिनी सोनकर ने स्वास्थ्य विभाग के मामले में सरकार को जमकर घेरा

Jul 29, 2024 16:42

उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के प्रथम दिन, मछलीशहर से विधायक डॉ. रागिनी सोनकर ने प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठाए। उन्होंने विशेष रूप से कैंसर रोगियों की चिंताजनक स्थिति पर प्रकाश डालते हुए सरकार को कठघरे में खड़ा किया।

Jul 29, 2024 16:42

Jaunpur News :  उप्र विधानसभा मानसूत्र सत्र के पहले दिन सोमवार को विधानसभा में मछलीशहर विधायक डॉ. रागिनी सोनकर ने स्वास्थ्य विभाग के मामले में सरकार को जमकर घेरा। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को उठाते हुए स्वास्थ्य मंत्री पर कई सवाल दागे। कैंसर मरीजों की सुविधा के सवाल पर सरकार की जमकर खिंचाई की। कहा कि कैंसर के 16 लाख मरीज उप्र में हैं। इसमें प्रतिवर्ष दो लाख मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस कारण पूरे देश में उप्र प्रदेश असुविधा और अव्यवस्था के कारण टॉप पर है। उन्होंने कहा कि गरीब मरीजों के पास पैसा नहीं है कि वह अपना इलाज करा सके। ऐसे में मरीजों का सरकारी और प्राइवेट हास्पिटल में पीपीपी माडल के माध्यम से मुफ्त इलाज कराया जाए।

योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी
उन्होंने यह भी पूछा कि सरकार द्वारा गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं बनाई गई हैं ? उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को सवालों में घेरते हुए कहा कि पिछले ढाई सालों में इनके द्वारा बस यही बताया जा रहा है कि हमने इतने अस्पताल, इतने मेडिकल कॉलेज,  इतनी डायलिसिस की मशीन,  इतने एम्बुलेंस दिए, लेकिन बात अगर जौनपुर के मेडिकल कॉलेज की देखी जाए तो वहां की बिल्डिंग की गुणवत्ता इतनी खराब है कि उसकी लाइफ नहीं है। भवन बनने के बाद उसकी दीवारें दरक रही हैं।  

स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को बयां किया
विधायक रागिनी सोनकर ने जौनपुर मेडिकल कॉलेज की खस्ताहालत को बयां करते हुए कहा कि डॉक्टर मरीजों को क्या ठीक करेंगे, वहां तो डॉक्टर्स भी बीमार पड़ते जा रहे हैं। सीवर और बरसाती पानी के साथ गंदगी के कारण डॉक्टरों का बुरा हाल है। प्रदेश में मरीज के अनुपात में न तो डॉक्टर हैं न आईसीयू बेड, वेंटिलेटर हैं और न ही वह सुविधाएं हैं जो उन मरीजों का इलाज कर सकें। इससे सड़क दुर्घटना में मरीजों की मृत्यदर बढ़ रही है। 

उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान कार्ड के बारे में बताया
मजेदार बात तो यह है कि विधायक रागिनी सोनकर ने सवाल कैंसर मरीजों पर किया तो स्वास्थ्य विभाग का प्रभार देख रहे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने उस सवाल को आयुष्मान कार्ड और मुख्यमंत्री सहायता कोष से जोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि गरीब मरीज विधायक तक नहीं पहुंच पाते तो मुख्यमंत्री सहायता कोष तक कैसे पहुंचेंगे। इतना ही नहीं वह गंभीर रोग को टीबी मरीजों से जोड़कर सरकार का गुणगान कर अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाने लगे।

Also Read

योगी आदित्यनाथ ने डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोर्ट्स स्टेडियम का किया निरीक्षण, अफसरों को दिए ये निर्देश

7 Oct 2024 10:55 PM

वाराणसी मुख्यमंत्री ने काशी के विकास कार्यों का लिया जायजा : योगी आदित्यनाथ ने डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोर्ट्स स्टेडियम का किया निरीक्षण, अफसरों को दिए ये निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सिगरा स्थित डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में कराये जा रहे स्टेडियम के नवीनीकरण कार्य का निरीक्षण किया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। और पढ़ें