BHU Admission 2024 : बीएचयू में 30 जून तक चलेगी पीजी के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया, भरी जाएंगी 3500 सीटें

बीएचयू में 30 जून तक चलेगी पीजी के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया, भरी जाएंगी 3500 सीटें
UPT | काशी हिंदू विश्वविद्यालय

Jun 24, 2024 17:13

परास्नातक के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक संपन्न हो जाएगी। इसके जरिए लगभग 3500 सीटों पर छात्रों का प्रवेश होगा। इसके बाद स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया ...

Jun 24, 2024 17:13

Short Highlights
  • परास्नातक के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक संपन्न हो जाएगी
  • सीयूईटी के रिजल्ट्स 30 जून तक घोषित किए जा सकते हैं
  • अगले सप्ताह पोर्टल खोल दिया जाएगा
Varanasi News : काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में परास्नातक के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक संपन्न हो जाएगी। इसके जरिए लगभग 3500 सीटों पर छात्रों का प्रवेश होगा। इसके बाद स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि सीयूईटी के रिजल्ट्स 30 जून तक घोषित किए जा सकते हैं, इसे लेकर विश्वविद्यालय की केंद्रीय प्रवेश समिति (सीएसी) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तैयारी शुरू कर दी है।

अगले सप्ताह खोले जाएंगे समर्थ पोर्टल
रजिस्ट्रेशन के लिए अगले सप्ताह समर्थ पोर्टल खोलने की तैयारी हो रही है। इससे पहले पीजी की दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सीट आवंटन का शेड्यूल तय कर दिया गया है, जिसके मुताबिक यूजी-पीजी की दाखिला प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सकती है। केंद्रीय प्रवेश समिति के चेयरमैन प्रो. भास्कर भट्टाचार्य ने बताया कि पीजी में प्रवेश के दूसरे चरण तक सीयूईटी के रिजल्ट्स जारी होंगे। पंजीकरण के लिए अगले सप्ताह पोर्टल खोल दिया जाएगा, हालांकि एनटीए के रिजल्ट्स के बाद ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूजी-पीजी के दाखिले की प्रक्रिया साथ-साथ चलेगी।

दाखिले की दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू
बीएचयू के मुख्य परिसर और संबद्ध चार महाविद्यालयों के पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 24 जून को समर्थ डैशबोर्ड पर सीटों का आवंटन लाइव किया जाएगा। 24 से 27 जून (सुबह 11:59 बजे) तक आवंटित सीट को स्वीकार करने का मौका होगा। इस बीच, अभ्यर्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन चलेगा, जिसकी समाप्ति 28 जून को दोपहर 11:59 बजे होगी। 30 जून तक सुबह 11:59 बजे तक फीस जमा करने का अवसर दिया गया है।

जारी किया गया है फ्लो चार्ट
बीएचयू की केंद्रीय प्रवेश समिति की तरफ से समर्थ पोर्टल पर सीट आवंटन के विभिन्न चरणों की प्रक्रिया को छात्र-छात्राओं के लिए एक फ्लो चार्ट जारी किया है, जिसमें सीट आवंटन के विभिन्न चरणों में अभ्यर्थी की मदद के लिए विस्तार से समझाया गया है। विद्यार्थी को इसे समझना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि तकनीकी गलतियों की वजह से विद्यार्थी दाखिले से वंचित हो सकते हैं।

Also Read

जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

5 Oct 2024 10:19 PM

जौनपुर Jaunpur News : जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

बक्सा थाना क्षेत्र के पुराहेमू गांव में ज़मीनी विवाद को लेकर एक युवक पर हमला कर उसके पैर में गोली मारी गई। गांव के तीन युवकों पर मारपीट .... और पढ़ें