Varanasi News : मौनी अमावस्या पर उमड़ा भक्तों का सैलाब, नमामि गंगे ने जगाई स्वच्छता की अलख

मौनी अमावस्या पर उमड़ा भक्तों का सैलाब, नमामि गंगे ने जगाई स्वच्छता की अलख
UPT | गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़

Feb 09, 2024 13:50

काशी में मौनी अमावस्या के पर्व पर गंगा स्नान के लिए उमड़ी हजारों की भीड़ को नमामि गंगे के सदस्यों ने स्वच्छता का संदेश देते हुए जागरूक किया।

Feb 09, 2024 13:50

Varanasi News : काशी में मौनी अमावस्या पर्व पर गंगा स्नान के लिए उमड़ी हजारों की भीड़ को नमामि गंगे के सदस्यों ने स्वच्छता का संदेश देते हुए जागरूक किया। वहां मौजूद सभी घाटों दशाश्वमेध, शीतला घाट, प्रयाग घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट और अहिल्याबाई घाटों पर श्रद्धालुओं को सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए इसकी महत्ता को समझाया।

श्रद्धालुओं में जगाई स्वच्छता की अलख
नमामि गंगे की टीम के सदस्यों ने गंगा किनारे मौजूद सभी घाटों पर श्रद्धालुओं के द्वारा जल में डाले गए फूल-माला, पॉलिथीन एवं अन्य सामग्री को उठाकर कूड़ेदान तक पहुंचाया। साथ ही लाउडस्पीकर से स्वच्छता को लेकर आह्वान को आत्मसात करने की अपील की। मौनी अमावस्या पर सभी घाटों पर मां गंगा की आरती उतारी गई। सदस्यों ने हाथों में स्वच्छता स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर सफाई करते हुए 'स्वच्छता है तो स्वास्थ्य है, गंदगी है तो बीमारी है' के बारे में स्नान करने वाले सभी श्रद्धालुओं को बताया। 

इन्होंने की अपील
नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि काशी और गंगा को स्वच्छ बनाकर हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छता की सौगात दें। काशी के लोग अगर गंगा के प्रति अपनी जिम्मेदारी और संवेदनशीलता दिखाएं तो गंगा को अविरल और निर्मल होने से कोई नहीं रोक सकता। बनारस के युवा इस मुहिम में एक असरदार किरदार निभा सकते हैं। जागरूकता आयोजन में नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, श्रद्धालु एवं हजारों की संख्या में माताएं बहने शामिल रहे ।

Also Read

 समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

19 Sep 2024 05:13 PM

चंदौली सिख समुदाय पर राहुल गांधी के बयान के खिलाफ प्रदर्शन : समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

चंदौली में सिख समाज के लोगों ने राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के दौरान दिए गए बयान पर गहरा आक्रोश जताया। समाज के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कांग्रेस नेता का पुतला फूंका। और पढ़ें