वाराणसी न्यूज : फिल्म महाराज का काशी में गुजराती समाज ने किया विरोध, धार्मिक सेंसर बोर्ड बनाये जाने की उठी मांग

फिल्म महाराज का काशी में गुजराती समाज ने किया विरोध, धार्मिक सेंसर बोर्ड बनाये जाने की उठी मांग
UPT | काशी में धर्म गुरुओं द्वारा विरोध

Jun 26, 2024 15:06

ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हो रही फिल्म ‘महाराज’ से काशी के धर्मगुरुओं में आक्रोश फैल गया है। सबने इसे सनातन धर्म की गुरु-शिष्य परंपरा को कुठाराघात पहुंचाने का षड्यंत्र बताया है। फिल्म से आमिर खान…

Jun 26, 2024 15:06

Varanasi News : ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हो रही फिल्म ‘महाराज’ से काशी के धर्मगुरुओं में आक्रोश फैल गया है। सबने इसे सनातन धर्म की गुरु-शिष्य परंपरा को कुठाराघात पहुंचाने का षड्यंत्र बताया है। फिल्म से आमिर खान के बेटे जुनैद खान डेब्यू कर रहे हैं। धर्मगुरुओं ने इस फिल्म के प्रसारण पर अविलंब रोक लगाने और धर्म पर विचार करने के लिए एक अलग से धार्मिक सेंसर बोर्ड बनाये जाने की मांग की है।

गोलघर पर अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए जमकर प्रदर्शन किया
इसे लेकर बुधवार को गोपाल मंदिर के प्रांगण में षष्ठपीठाधीश्वर श्याम मनोहर महाराज के नेतृत्व में गुजराती समाज व शहर के अन्य समाज के पदाधिकारियों ने साथ मिलकर गोलघर पर अपना आक्रोश व्यक्त किया और जमकर प्रदर्शन किया। सभी लोगों ने प्रधानमंत्री ऑफिस जाकर प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन कार्यालय प्रभारी शिवनारायण पाठक को दिया।

अलग से धर्म का सेसर बोर्ड बने जो प्रत्येक धर्म के लिए समानता से विचार रख सके
 श्री श्री 1008 श्याम मनोहर महाराज ने कहा कि हमारे सनातन धर्म के विरोध में जो फिल्म ‘महाराज’ रिलीज हुई है, उसी के विरोध में हम आज सड़कों पर उतरे हैं। इसके माध्यम से हमारी आगे की पीढ़ी बहुत बिगड़ रही। वह सनातन का विरोध कर रहे हैं। इस प्रकार के फिल्म के रिलीज होते ही कई सारी घटनाएँ सामने आई हैं और इसीलिए इस प्रकार के पिक्चर के लिए एक सिर्फ सेंसर बोर्ड नहीं बल्कि अलग से धर्म का सेसर बोर्ड बने जो प्रत्येक धर्म के लिए समानता से विचार रख सके। 

फिल्मों में हमारे सनातन संस्कृति को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाता है 
बृज किशोर दास ने कहा कि, आज सभी समाज के लोग यहाँ इसीलिए एकत्रित हुए हैं क्योंकि फिल्मों में हमारे सनातन संस्कृति को तोड़-मरोड़ कर गलत ढंग से सभी के सामने पेश किया जा रहा है। इससे पहले भी बॉलीवुड की कई फिल्मों और वेब सीरीज में हिंदू धर्म के खिलाफ हमेशा से गलत दिखाया गया है। ये उचित नहीं है और इसीलिए हमारी यह मांग है कि एक धार्मिक सेंसर बोर्ड बने ताकि हमारे धर्म को लेकर कोई गलत मेसेज ना जाये और हमारी आने वाली पीढ़ी सनातन धर्म को अच्छे से समझ सके। पिछले साल रिलीज हुई आदिपुरुष फिल्म में भी हिंदू संस्कृति और रामायण का गलत चित्रण पेश किया था।

केवल सनातन पर ही फिल्म क्यों बनती है, अन्य धर्मों पर क्यों नहीं
उन्होंने यह भी कहा कि आखिर सिर्फ सनातन धर्म पर ही फ़िल्में क्यों बनती हैं, क्यों नहीं अन्य धर्म पर बनती हैं। उनके भी तो कई मुद्दे हैं जैसे तीन तलाक, हलाला आदि उन्हें क्यों नहीं दिखाया जाता ? क्यों सिर्फ हिंदू धर्म को ही ये लोग टारगेट करते हैं। आज हम इसी का विरोध करते हैं और यह मांग करते हैं सभी धर्मानुलम्बियों से युक्त एक अन्य सेंसर बोर्ड बनाया जाये। आलोक पारीख ने बताया कि ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी हमारे सनातन धर्म को तोड़ने व उसके भवनों को खंडित करने का प्रयास किया जाता है। लेकिन महाराज ने इन सभी सीमाओं को पार कर दिया है। इसी के विरोध में हम आज प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे हैं और हम मांग करते हैं कि जिस प्रकार से अन्य चीजों के लिए सेंसर बोर्ड है, वैसी ही धार्मिक सेंसर बोर्ड भी बने ताकि इसपर निष्पक्ष विचार हो सके। अगर हमारी मांग पूरी नहीं होती हैं तो आगे भी लड़ाई जारी रहेगी।

Also Read

आवासीय विद्यालय की छात्रा ने की आत्महत्या, जानें क्यों उठाया खौफनाक कदम...

3 Jul 2024 12:08 PM

जौनपुर Jaunpur News : आवासीय विद्यालय की छात्रा ने की आत्महत्या, जानें क्यों उठाया खौफनाक कदम...

जलालपुर थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय के हॉस्टल में कक्षा नौ में पढ़ने वाली 13 वर्षीय छात्रा ने पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम... और पढ़ें