राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड 2023-24 : वाराणसी के पांच सीएचसी को सम्मान, चिकित्सीय और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास

 वाराणसी के पांच सीएचसी को सम्मान, चिकित्सीय और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास
UPT | सीएचसी चोलापुर।

Sep 17, 2024 02:45

वाराणसी में चिकित्सीय और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड 2023-24 के नतीजे घोषित किए गए हैं।

Sep 17, 2024 02:45

Varanasi News: वाराणसी में चिकित्सीय और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड 2023-24 के नतीजे घोषित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गोद लिए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) में से पाँच को यह प्रतिष्ठित अवार्ड मिला है। इनमें सीएचसी हाथी बाजार, चोलापुर, अराजीलाइन, चौकाघाट और मिसिरपुर शामिल हैं। विशेष रूप से सीएचसी मिसिरपुर को पहली बार कायाकल्प अवार्ड मिला है, जबकि चोलापुर सीएचसी ने लगातार आठवीं बार यह सम्मान हासिल किया है।

स्वास्थ्य विभाग में खुशी की लहर
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ. संदीप चौधरी ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की और कहा कि यह वाराणसी के स्वास्थ्य विभाग के लिए गर्व की बात है। मिसिरपुर सीएचसी को पहली बार अवार्ड मिलना एक बड़ी उपलब्धि है, वहीं अराजीलाइन और चौकाघाट सीएचसी को लगातार दूसरी बार यह सम्मान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, चोलापुर सीएचसी का लगातार आठवीं बार कायाकल्प अवार्ड जीतना जिले के लिए एक महत्वपूर्ण गौरवपूर्ण उपलब्धि है। प्रत्येक सीएचसी को पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। 

सम्मानित चिकित्सकों और स्टाफ की सराहना
डॉ. संदीप चौधरी ने पांचों सीएचसी के अधीक्षकों और संबंधित स्टाफ को बधाई दी। उन्होंने चोलापुर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. आरबी यादव, अराजीलाइन सीएचसी के अधीक्षक डॉ. नवीन सिंह, चौकाघाट शहरी सीएचसी की अधीक्षक डॉ. फाल्गुनी गुप्ता, हाथी बाजार सीएचसी के अधीक्षक डॉ. कारण गौतम, और मिसिरपुर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. आरबी सिंह को उनके प्रयासों के लिए सराहा। साथ ही, कायाकल्प कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. वाईबी पाठक और अन्य संबंधित अधिकारियों की भी प्रशंसा की गई।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और स्वच्छता पर जोर
सीएमओ ने बताया कि जिले के सभी शहरी और ग्रामीण सीएचसी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें पैथोलॉजी जांच, प्रसव और प्रसव पूर्व सेवाएं, ऑपरेशन थिएटर की सुविधाएं, टीकाकरण, साफ-सफाई, स्वच्छता और हरित वातावरण का ध्यान रखा जा रहा है। इसके साथ ही, मरीजों और उनके परिवारों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचाने के लिए तमाम जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

अवार्ड प्राप्त करने वाले सीएचसी के स्कोर
इस वर्ष के कायाकल्प अवार्ड में, चोलापुर सीएचसी ने 90.57 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जो पिछले वर्ष के 88.14 प्रतिशत से बेहतर है। अराजीलाइन सीएचसी ने 80.86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जो पिछले वर्ष के 71.14 प्रतिशत से ज्यादा है। शहरी सीएचसी चौकाघाट को 73.71 प्रतिशत और हाथी बाजार सीएचसी को 73 प्रतिशत अंक मिले हैं। मिसिरपुर सीएचसी ने पहली बार 77.71 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यह सम्मान हासिल किया है। शासन के निर्देशानुसार, 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। इस सम्मान ने वाराणसी के स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है और इसके सुधार के लिए निरंतर प्रयासों का उदाहरण प्रस्तुत किया है। 

Also Read

 समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

19 Sep 2024 05:13 PM

चंदौली सिख समुदाय पर राहुल गांधी के बयान के खिलाफ प्रदर्शन : समाज के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुतला फूंका

चंदौली में सिख समाज के लोगों ने राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के दौरान दिए गए बयान पर गहरा आक्रोश जताया। समाज के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कांग्रेस नेता का पुतला फूंका। और पढ़ें