International Yoga Day 2024 : पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी में दिखा योग का उत्साह, लाखों लोगों ने किया योगाभ्यास

पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी में दिखा योग का उत्साह, लाखों लोगों ने किया योगाभ्यास
UPT | योग दिवस पर योगा करते लोग

Jun 21, 2024 14:49

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम समेत विभिन्न स्थानों पर लोगों ने योग दिवस मनाया। इस दौरान लाखों लोगों ने योगाभ्यास किया। लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने की सलाह दी।

Jun 21, 2024 14:49

Varanasi News : 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्री काशी विश्वनाथ धाम समेत विभिन्न स्थानों पर शुक्रवार को योग दिवस मनाया गया। इस दौरान लाखों लोगों ने योग किया। लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने की सलाह दी। काशीवासियों में योग के प्रति जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं, एनजीओ और संगठनों की ओर से योगाभ्यास किया गया। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी के घाटों से लेकर शहर और गांवों तक योग का उत्साह देखने को मिला।  

श्री काशी विश्वनाथ धाम में हुआ आयोजन
वाराणसी में 10वें योग दिवस को सफल बनाने के लिए पहली बार श्री काशी विश्वनाथ धाम में मंत्री ए के शर्मा के नेतृत्व में योग दिवस आयोजित किया गया। वहीं, नगर निगम के कर्मचारियों ने महापौर अशोक कुमार तिवारी के नेतृत्व में योग कर योग दिवस मनाया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी के नेतृत्व में और बनारस रेलवे इंजन कारखाना में महाप्रबंधक के नेतृत्व में बरेका कर्मचारियों ने योग दिवस पर योगासन किए। प्रशासनिक विभागों से लेकर शिक्षण संस्थाओं तक, काशी में छोटे-बड़े हर संस्थानों ने भी योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया।

करें योग रहे निरोग
योग दिवस पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी ने बताया कि आज से 10 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया था। इसके तहत शुक्रवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कर्मचारी, प्रोफेसर और छात्र योग दिवस पर योग कर रहे हैं। योग दिवस पर हमारी पहल है कि हर कोई इसका पालन करे और इसे अपने जीवन में उतारे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योग दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसके लिए पूरे विश्वविद्यालय में 22 लाख लोगों ने शपथ ली थी, जिसमें संख्या के लिहाज से महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ दूसरे स्थान पर रहा था।

Also Read

अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

2 Jul 2024 11:26 PM

वाराणसी Varanasi News : अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

राहुल गांधी द्वारा सदन में दिए हिंदु के बयान को लेकर वाराणसी के हिंदू संगठनों में जबरदस्त आक्रोश देखा गया। इसी बीच मंगलवार को शाम को भाजपा समेत हिंदू संगठन के लोगों को कांग्रेस प्रदेश... और पढ़ें