खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई : गाजीपुर में त्योहारों से पहले  मिठाई की दुकानों पर छापा, जांच को भेजे नमूने

गाजीपुर में त्योहारों से पहले  मिठाई की दुकानों पर छापा, जांच को भेजे नमूने
UPT | मिठाई की दुकान पर जांच करते अधिकारी

Aug 14, 2024 19:12

स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के त्योहारों से पहले गाजीपुर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन और जिलाधिकारी आर्यका अखौरी के निर्देश पर मिठाई की दुकानों पर छापेमारी की गई...

Aug 14, 2024 19:12

Ghazipur News : स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के त्योहारों से पहले गाजीपुर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन और जिलाधिकारी आर्यका अखौरी के निर्देश पर मिठाई की दुकानों पर छापेमारी की गई। अभियान का उद्देश्य मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकना और आम जनता को सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना था।

छह नमूने एकत्र किए
इस दौरान कुल छह नमूने एकत्र किए गए। इनमें छेना मिठाई, पेड़ा, गुलाब जामुन और खोया शामिल थे। ये नमूने मुहम्मदाबाद के विभिन्न इलाकों जैसे गुलेबाग नवापुरा, सुखदेवपुर चौराहा, फलमंडी युसुफपुर और खोयामंडी से लिए गए। सभी नमूने जांच के लिए खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला, उत्तर प्रदेश भेजे जा रहे हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम-2006 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

छापेमारी से मचा हड़कंप
छापेमारी के दौरान मिठाई की दुकानों पर अफरा-तफरी का माहौल देखा गया। यह अभियान डॉ. दिनेश कुमार अपर जिलाधिकारी और आर.सी. पांडेय सहायक आयुक्त (खाद्य) के निर्देशन में चलाया गया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुमन कुमार मिश्र के नेतृत्व में एक टीम ने यह कार्रवाई की। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी गुलाबचंद गुप्त, डॉ. तूलिका शर्मा, विरेंद्र यादव, पंकज कुमार कन्नौजिया और अरविंद प्रजापति शामिल थे। इस अभियान का मुख्य लक्ष्य बूंदी के लड्डू, खोया, दूध और दुग्ध उत्पादों से बनी मिठाइयों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना था। साथ ही, अन्य खाद्य पदार्थों की भी जांच की गई ताकि त्योहारों के दौरान लोगों को सुरक्षित और स्वच्छ खाद्य सामग्री मिल सके।

इन अधिकारियों ने लिया नमूना
इस विशेष अभियान के तहत, अधिकारियों ने गाजीपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी की। राजेश जायसवाल के प्रतिष्ठान से छेना मिठाई का नमूना लिया गया, जबकि मां कामाख्या स्वीट हाउस से पेड़े का नमूना संग्रहित किया गया। राजेश कुमार गुप्ता के प्रतिष्ठान से गुलाब क्रीम जामुन का नमूना लिया गया। खोयामंडी मुहम्मदाबाद में तीन अलग-अलग दुकानों से खोये के नमूने लिए गए। ये दुकानें सुरेंद्र यादव, मनोज सिंह यादव और रामनारायण यादव के स्वामित्व में हैं। इस कार्रवाई से स्थानीय व्यापारियों में थोड़ी घबराहट देखी गई।

आगे भी जारी रहेगा अभियान
यह अभियान न केवल मिठाई की दुकानों तक सीमित था, बल्कि इसका उद्देश्य समस्त प्रकार की मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना था। अधिकारियों का कहना है कि यह कार्रवाई नियमित रूप से की जाती रहेगी ताकि लोगों को सुरक्षित और स्वच्छ खाद्य पदार्थ मिल सकें।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें