वाराणसी में बड़ा हादसा : मकान की दीवारें गिरने से एक की मौत, सात घायल, विश्वनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी

मकान की दीवारें गिरने से एक की मौत, सात घायल, विश्वनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी
UPT | वाराणसी हादसा

Aug 06, 2024 09:17

वाराणसी के विश्वनाथ धाम के पास मंगलवार भोर में करीब तीन बजे एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में दो पुराने मकानों की जर्जर दीवारें गिर गईं, जिसके मलबे में तीन महिलाओं और एक ड्यूटी...

Aug 06, 2024 09:17

Varanasi News : वाराणसी के विश्वनाथ धाम के पास मंगलवार भोर में करीब तीन बजे एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में दो पुराने मकानों की जर्जर दीवारें गिर गईं, जिसके मलबे में तीन महिलाओं और एक ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी समेत नौ लोग दब गए। अब तक सात लोग घायल हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गई है। पुलिस के जवान समेत तीन को गंभीर हालत में कबीरचौरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि बाकी महिलाओं समेत अन्य लोगों को मलबे से निकालने का प्रयास जारी है। एनडीआरएफ और पुलिस की टीमें मौके पर बचाव कार्य में जुटी हुई हैं, और पुलिस के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी
खोवा गली, मणिकर्णिका द्वार के पास मनीष और राजेश गुप्ता के लगभग 75 वर्ष पुराने मकान की दीवारें गिरने से यह हादसा हुआ। इस हादसे के बाद विश्वनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को गाली और गेट नंबर चार की जगह गेट नंबर एक और दो से धाम में भेजा जा रहा है। अजीत कुमार और पड़ोस के रमेश गुप्ता के मकान नंबर-सीके 28/6 और सीके 28/7 सोमवार रात करीब पौने तीन बजे गिर गए। अजीत कुमार के मकान में ऊपरी मंजिल पर किराएदार अशोक यादव अपने एक बेटे के साथ किराए पर रहते थे। मकान गिरने के दौरान वे ऊपर ही दूसरे घर की छत से बाहर निकल गए। दूसरे मकान में रमेशचंद्र गुप्ता, उनकी पत्नी कुसुम लता, बेटा ऋषभ, बेटी रितिका, भाई मनीष गुप्ता, भाई की पत्नी पूजा गुप्ता, बेटा आर्यन थे। साथ ही घर में रमेश की साली प्रेमलता और उनकी बेटी भी आई थीं। रमेश के घर में सभी फंस गए थे।

ये भी पढ़ें : Ayodhya News : नगर पंचायत चेयरमैन पर दुष्कर्म पीड़िता को धमकाने का आरोप, जांच में जुटी डीएम की कमेटी

रेस्क्यू ऑपरेशन
एनडीआरएफ, पुलिस और अग्निशमन विभाग के संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन के बीच सभी को निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। इसमें प्रेमलता की मौत हो गई है। चार घंटे तक चलने वाले इस ऑपरेशन में एक पुलिसकर्मी बिंदु नामक सिपाही को चोटें आई हैं, जिसका जबड़ा टूट गया है और उसे ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

मरम्मत की अनुमति न मिलने का कारण
मकान के मालिकों ने बताया कि मकान काफी जर्जर हो चुके थे और वे इसकी मरम्मत कराना चाहते थे। लेकिन काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में होने के कारण उन्हें अनुमति नहीं मिल सकी। मकान मालिकों ने बताया कि विश्वनाथ मंदिर प्रशासन और नगर निगम से अनुमति मांगी गई थी, लेकिन अनुमति नहीं मिली। जिसके कारण मकानों की स्थिति और खराब होती गई और यह हादसा हो गया।

प्रशासन की भूमिका
हादसे के बाद प्रशासन ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। एनडीआरएफ और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंचीं और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। पुलिस के अधिकारियों ने घटना स्थल का मुआयना किया और आगे की कार्रवाई के निर्देश दिए है। घटना की जांच जारी है और प्रशासन ने मरम्मत की अनुमति न देने के कारणों की भी बात कही है।

Also Read

 महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

6 Oct 2024 03:50 PM

वाराणसी बनारस में बजट फ्रेंडली होटल की सुविधा जल्द : महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे। और पढ़ें