वाराणसी में बनेगा विश्वस्तरीय भीड़ प्रबंधन का मॉडल : टोयोटा फाउंडेशन करेगा 25 करोड़ का निवेश

टोयोटा फाउंडेशन करेगा 25 करोड़ का निवेश
UPT | वाराणसी बनेगा विश्वस्तरीय क्राउड मैनेजमेंट मॉडल

Jun 28, 2024 12:48

भीड़ प्रबंधन के लिए दुनिया के तीन शहरों में से एक वाराणसी को चुना गया है। यह भारत का एकमात्र शहर है जो इस प्रोजेक्ट में शामिल है। इस प्रोजेक्ट का नाम सस्टेनेबल सिटी चैलेंज प्रोजेक्ट है।

Jun 28, 2024 12:48

Varanasi News : भीड़ प्रबंधन के लिए दुनिया के तीन शहरों में से एक वाराणसी को चुना गया है। यह भारत का एकमात्र शहर है जो इस प्रोजेक्ट में शामिल है। इस प्रोजेक्ट का नाम सस्टेनेबल सिटी चैलेंज प्रोजेक्ट है। यहां टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन सस्टेनेबल सिटी चैलेंज प्रोजेक्ट के जरिए पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की आवाजाही को भी सुगम बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे  प्रयागराज, अयोध्या जैसे धार्मिक महत्व और अन्य भीड़भाड़ वाले शहरों पर लागू किया जाएगा। 

2 किलोमीटर के इलाके में शुरू होगा यह प्रोजेक्ट
वाराणसी में यह प्रोजेक्ट विश्वनाथ मंदिर के आसपास 2 किलोमीटर के इलाके से शुरू होगा। इसका कारण यह है कि यहां साल भर बहुत भीड़ रहती है। यहां रोजाना 1 से 1.5 लाख अतिरिक्त लोग आते हैं। इस इलाके में बहुत से लोग रहते हैं और कई दुकानें भी हैं। 

मेयर ने कही कुछ महत्वपूर्ण बातें 
फाउंडेशन की ओर से गुरुवार को एक नए प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई। जिसका नाम है "सस्टेनेबल सिटी चैलेंज प्रोजेक्ट" है। यह कार्यक्रम शहर के कैंटोनमेंट इलाके के एक होटल में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर अशोक कुमार तिवारी थे। उन्होंने कहा कि आमजन की सुविधा के लिए बनने वाले प्रोजेक्ट में आमलोगों का सुझाव भी महत्वपूर्ण होता है। अगर स्थानीय लोगों, नेताओं और दुकानदारों की सलाह ली जाए, तो प्रोजेक्ट ज्यादा अच्छा काम करेगा। इस कार्यक्रम में फाउंडेशन के कार्यक्रम निदेशक प्रस गणेश, वीडीए (वाराणसी विकास प्राधिकरण) के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, सीडीओ (मुख्य विकास अधिकारी) हिमांशु नागपाल और कई अन्य लोग भी शामिल हुए थे। 
कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें 
  • फाउंडेशन के कार्यक्रम निदेशक प्रस गणेश ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • सरकार के कई विभाग मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा करेंगे।
  • वीडीए (वाराणसी विकास प्राधिकरण) के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने कहा कि बनारस में एक रोप-वे (हवा में चलने वाली गाड़ी) बनाने की योजना है।
  • यह रोप-वे शहर में आने-जाने को आसान बनाएगा।
  • यह प्रोजेक्ट पूरे शहर में लोगों के आने-जाने को सुविधाजनक बनाएगा।
खेल के मैदीन में एक समस्या
महापौर ने कहा कि शहर में एक नया खेल मैदान बनाया है, जिसका नाम है सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स। यह एक बहुत अच्छा और बड़ा खेल मैदान है। इस खेल के मैदीन को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। मेयर ने इस में एक समस्या भी बताई यहां टेनिस खेलने के लिए चार मैदान बनाए गए हैं। मेयर का कहना है कि टेनिस के मैदान कम करके, दूसरे खेलों के लिए भी जगह बनाई जा सकती थी। 

प्रोजेक्ट के लिए वाराणसी को चुना गया
फाउंडेशन ने अपने एक खास प्रोजेक्ट के लिए दुनिया के तीन शहरों को चुना है। अमेरिका से डेट्रॉयट, यूरोप से इटली का वेनिस, एशिया से भारत का वाराणसी (जिसे काशी या बनारस)को चुना गया है। इन शहरों को चुनने में एक प्रतियोगिता हुई थी। भारत से वाराणसी और बेंगलुरु, दोनों शहर इस प्रतियोगिता में थे। बेंगलुरु ने वाराणसी को कड़ी टक्कर दी, लेकिन वाराणसी ने जीत हासिल की वाराणसी नगर निगम ने एक विशेष योजना पेश की। यह योजना मंदिर के आसपास की भीड़ को कैसे संभाला जाए, इस बारे में थी। फाउंडेशन को यह योजना बहुत अच्छी और जरूरी लगी। इसी वजह से वाराणसी को चुना गया।

दुनियाभर से विशेषज्ञों के सुझाव लेंगे
नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि काशी में भीड़ प्रबंधन के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों से सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। इसका उद्देश्य शहर को नागरिकों और पर्यटकों के लिए सुरक्षित और आवागमन को आसान बनाना है। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने एक महत्वपूर्ण बात कही की वे काशी (वाराणसी) में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक योजना बना रहे हैं। इस योजना के लिए वे दुनिया भर के जानकार लोगों से मदद लेंगे। ये लोग भीड़ प्रबंधन के विशेषज्ञ हैं। उनसे सलाह और सुझाव लिए जाएंगे।

इस योजना के मुख्य उद्देश्य 
  • शहर में रहने वाले लोगों के लिए शहर को और सुरक्षित बनाना।
  • बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए शहर को सुरक्षित बनाना।
  • सभी लोगों के लिए शहर में आना-जाना आसान बनाना।

Also Read

अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

2 Jul 2024 11:26 PM

वाराणसी Varanasi News : अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

राहुल गांधी द्वारा सदन में दिए हिंदु के बयान को लेकर वाराणसी के हिंदू संगठनों में जबरदस्त आक्रोश देखा गया। इसी बीच मंगलवार को शाम को भाजपा समेत हिंदू संगठन के लोगों को कांग्रेस प्रदेश... और पढ़ें