ज्ञानवापी के बाहर बवाल : 500 से अधिक नमाजियों ने किया हंगामा, मंदिर के बाहर अस्थायी गेट को हटाने की मांग

500 से अधिक नमाजियों ने किया हंगामा, मंदिर के बाहर अस्थायी गेट को हटाने की मांग
UPT | ज्ञानवापी के बाहर बवाल

Aug 02, 2024 15:38

सावन की शिवरात्रि और जुमे की नमाज के अवसर पर वाराणसी में शुक्रवार को स्थिति तनावपूर्ण हो गई। ज्ञानवापी के बाहर 500 से अधिक नमाजियों ने सड़कों पर एकत्रित होकर हंगामा शुरू कर दिया...

Aug 02, 2024 15:38

Varanasi News : सावन की शिवरात्रि और जुमे की नमाज के अवसर पर वाराणसी में शुक्रवार को स्थिति तनावपूर्ण हो गई। ज्ञानवापी के बाहर 500 से अधिक नमाजियों ने सड़कों पर एकत्रित होकर हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने ज्ञानवापी में नमाज पढ़ने से मना कर दिया और काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित अस्थायी गेट के चौखट को हटाने की मांग की। नमाजियों का कहना है कि जब तक चौखट हटाया नहीं जाता, वे नमाज नहीं पढ़ेंगे। इस दौरान, नमाजियों और पुलिस के बीच थोड़ी झड़प भी हुई।

ऐसे हुई बवाल की शुरुआत
दरअसल, गुरुवार को प्रशासन काशी विश्वनाथ धाम के गेट नंबर-4 के पास ज्ञानवापी के नमाजियों के लिए नया अस्थायी गेट बनवा रहा था। नमाजियों के विरोध के बाद प्रशासन ने गेट बनाने के फैसले को वापस ले लिया, लेकिन चौखट पहले ही स्थापित हो चुकी थी। प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि रात में इसे हटा दिया जाएगा। शुक्रवार दोपहर, जब नमाजी मौके पर पहुंचे और देखा कि चौखट नहीं हटी थी, तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। इस समय, अधिकारी नमाजियों को शांत कराने की कोशिश में लगे हैं।



शहर मुफ़्ती ने क्या कहा
शहर मुफ़्ती डॉ. अब्दुल बातिन नोमानी ने कहा कि गेट बनाने का विरोध पहले भी किया गया था और आज भी किया जा रहा है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि अस्थायी गेट की बुनियादी चौखट भी हटाई जाए। हालांकि, ADM सिटी ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को आश्वासन दिया था कि उनकी सभी मांगें पूरी की जाएंगी और रात 1 बजे तक सभी गेट हटा दिए जाएंगे। इसके बावजूद, मुस्लिम समुदाय ने इंतजार किया और अब ADM सिटी का कहना है कि गेट तो नहीं लग पाएगा, लेकिन जो काम हो चुका है, उसे हटाना मुश्किल होगा।

शहर मुफ़्ती ने कहा- प्रशासन पर भरोसा नहीं
शहर मुफ़्ती ने आगे कहा कि ज्ञानवापी परिसर में कोई भी नया निर्माण कार्य मस्जिद कमेटी, अंजुमन इंतजामिया, और मंदिर न्यास की सहमति से ही संभव होता है। लेकिन बिना किसी पूर्व जानकारी के, मंदिर प्रशासन ने गेट नंबर चार के पास नया गेट स्थापित करना शुरू कर दिया। मुस्लिम समुदाय ने प्रशासन पर भरोसा जताने से इंकार किया और आरोप लगाया कि प्रशासन का उद्देश्य मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के प्रवेश को रोकना और उनकी संख्या को घटाना है। उनके अनुसार, नया गेट लगने के बाद उसमें ताला लगने और बंद किए जाने की आशंका बढ़ जाएगी।

अलर्ट मोड़ पर प्रशासन
बता दें कि सावन की शिवरात्रि और जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है। भारी पुलिस बल तैनात की गई है। पुलिस के आला अधिकारियों की चप्पे-चप्पे पर नजर है। काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए आधी रात से लाइन लग गई। चार गेट पर अभी एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु लाइन में लगे हैं।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें