बदलता उत्तर प्रदेश :  गंगा में क्रूज चलाने की तैयारी, इसी साल शुरू हो जाएगा जल परिवहन

गंगा में क्रूज चलाने की तैयारी, इसी साल शुरू हो जाएगा जल परिवहन
फ़ाइल फोटो | गंगाविलास क्रूज

Jun 15, 2024 18:08

वाराणसी-प्रयागराज के बीच जलमार्ग की कनेक्टिविटी मजबूत होगी। पीएम गति शक्ति योजना के तहत वाराणसी को जलमार्ग का नया केंद्र बनाया जा रहा है। कानपुर में भी क्रूज चलाया जाएगा और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनेगा।

Jun 15, 2024 18:08

Noida News : वाराणसी-प्रयागराज के बीच जलमार्ग की कनेक्टिविटी मजबूत होगी। दोनों महत्वपूर्ण शहरों के बीच क्रूज, मिनी क्रूज और मोटर बोट का संचालन शुरू होने जा रहा है। इसके लिए चैनेलाइजेशन के तहत गेज और ड्रेजिंग का काम होगा। उम्मीद है कि महाकुंभ से पहले काम पूरा हो जाएगा।

वाराणसी जलमार्ग का नया केंद्र होगा
पीएम गति शक्ति योजना के तहत वाराणसी को जलमार्ग का नया केंद्र बनाया जा रहा है। रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। वाराणसी से हल्दिया तक मालवाहक जलयान का संचालन हो रहा है। गंगा विलास क्रूज से वाराणसी का जुड़ाव किया गया है। प्रयागराज तक क्रूज चलाकर वाराणसी को केंद्र के रूप में विकसित करने की तैयारी है।

जलमार्ग से श्रद्धालुओं की आवाजाही होगी
पर्यटन और जल परिवहन अधिकारियों के अनुसार महाकुंभ में काशी और प्रयागराज के बीच श्रद्धालुओं का दबाव सड़क मार्ग पर अधिक होता है। इस बार तय हुआ है कि जलमार्ग के जरिये श्रद्धालुओं की आवाजाही कराई जाए। इसके तहत जलमार्ग को दुरूस्त कराने की प्रक्रिया चल रही है। वाराणसी-प्रयागराज जलमार्ग को दुरुस्त कराने के बाद क्रूज और मोटर बोट का ट्रायल रन कराया जाएगा। इस संबंध में प्रयागराज के मेला अधिकारियों, पर्यटन संग भारतीय राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों संग वार्ता हुई है। क्रूज, मिनी क्रूज और मोटर बोट तक की सुविधा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जाएगी। जुलाई माह के बाद से काम तेजी से होगा। काशी-प्रयागराज के बीच जलस्तर बेहतर हो, इसके लिए चैनेलाइजेशन का काम होगा।

महाकुंभ की तैयारी प्रमुख वजह 
प्रयागराज में लगने वाले 2025 महाकुंभ को लेकर यूपी और केंद्र सरकार काफी उत्साहित हैं। पर्यटन और ब्रांडिंग के लिहाज से दोनों सरकारें इसे बेहद महत्वपूर्ण मान रही हैं। महाकुंभ 2025 में करीब 40 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है, ऐसे में सरकार क्रूज सेवा को अत्यंत महत्वपूर्ण मान रही है।

बस सुविधाएं भी बढ़ेंगी 
वाराणसी-प्रयागराज के बीच नई ई-बसें चलाई जाएंगी। वातानुकूलित, आरामदायक सीट और वाजिब किराया होगा। पहली बार होगा कि निगम की ओर से ई-बसें चलेंगी। अब तक डीजल बसें ही संचालित होती रही हैं। यूपीएसआरटीसी वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधक गौरव वर्मा ने बताया कि पूर्व में हुई बैठक में तय हुआ है कि महाकुंभ के लिए ई-बसें चलाई जाएं। इसकी तैयारियां चल रही हैं। परिवहन निगम की ओर से पहली बार ई-बसें चलेंगी।

कानपुर में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनेगा
कानपुर में भी प्रयागराज की तरह गंगा नदी में क्रूज चलाया जाएगा और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनेगा। चार करोड़ की लागत वाली इस परियोजना में क्रूज बैराज से बिठूर बीच तक रखा जाएगा। प्रयागराज से यह अंतर होगा कि यहां बाढ़ के दौरान फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बंद हो जाएगा लेकिन सुरक्षा उपायों के साथ इसे 365 दिन चलाने की योजना है। केडीए की बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर में दो नए रिवर फ्रंट विकसित किए जाएंगे। अटल घाट और एयरफोर्स के पास गंगा के किनारे रिवर फ्रंट बनेगा। दोनों स्थानों पर रिवर फ्रंट गंगा से 100-100 मीटर तक होगा। अटल घाट को और पीछे तक बढ़ाया जा सकेगा।

Also Read

जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

5 Oct 2024 10:19 PM

जौनपुर Jaunpur News : जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

बक्सा थाना क्षेत्र के पुराहेमू गांव में ज़मीनी विवाद को लेकर एक युवक पर हमला कर उसके पैर में गोली मारी गई। गांव के तीन युवकों पर मारपीट .... और पढ़ें