Sarnath Mini Zoo : सारनाथ मिनी जू टिकट की दरों में होगी बढ़ोत्तरी, जानिए क्या होंगे नए रेट...

सारनाथ मिनी जू टिकट की दरों में होगी बढ़ोत्तरी, जानिए क्या होंगे नए रेट...
UPT | सारनाथ मिनी जू

Jun 28, 2024 00:27

सारनाथ स्थित मिनी जू की टिकट दरें बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद सैलानियों को मिनी जू में घूमने के लिए अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी...

Jun 28, 2024 00:27

Varanasi News : सारनाथ स्थित मिनी जू की टिकट दरें बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद सैलानियों को मिनी जू में घूमने के लिए अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। वन विभाग एक जुलाई से टिकट की दरें बढ़ाने जा रहा है। 

विदेशी व अन्य पर्यटकों को लेना होगा 100 रुपए का टिकट
वन क्षेत्राधिकारी रविन्द्र यादव ने बताया कि नई दर के अनुसार, भारतीय पर्यटकों को 20 रुपए का टिकट लेना पड़ेगा। इसमें 3 से 12 वर्ष तक के बच्चों का टिकट 10 रुपए, एशियन पर्यटकों के लिए 50 रुपए, विदेशी व अन्य पर्यटकों के लिए 100 रुपए का टिकट लेना होगा। वर्तमान समय में सारनाथ मिनी जू का प्रवेश शुल्क तीन से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए पांच रुपये, 12 वर्ष से ऊपर 10 रुपये, एशियन पर्यटकों के लिए 25 रुपये, यूरोपियन पर्यटकों के लिए 50 रुपये देना पड़ रहा हैं। 

फोटोग्राफी के लिए लेनी होगी वन अधिकारी से अनुमति 
इसके अलावा कैमरा ले जाने पर 20 रुपए प्रतिघंटा। विदेशी एशियन पर्यटकों के लिए 50 रुपए प्रतिघंटा और अन्य विदेशी पर्यटकों के लिए फोटोग्राफी 100 रुपए प्रतिघंटा होगी। वीडियो व फोटोग्राफी के लिए वन अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

लखनऊ की तर्ज पर चिड़ियाघर विकसित करने की योजना
जिला वन विभाग अधिकारी स्वाति ने बताया कि प्रशासनिक बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है कि जुलाई से टिकट का रेट बढ़ाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही सरकारी राजस्व की वृद्धि के लिए 33 एकड़ में फैले सारनाथ चिड़ियाघर को लखनऊ की तर्ज पर बनाने की योजना है।

Also Read

आवासीय विद्यालय की छात्रा ने की आत्महत्या, जानें क्यों उठाया खौफनाक कदम...

3 Jul 2024 12:08 PM

जौनपुर Jaunpur News : आवासीय विद्यालय की छात्रा ने की आत्महत्या, जानें क्यों उठाया खौफनाक कदम...

जलालपुर थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय के हॉस्टल में कक्षा नौ में पढ़ने वाली 13 वर्षीय छात्रा ने पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम... और पढ़ें