रामनगर की प्रसिद्ध रामलीला शुरू : यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया, 30 दिनों तक लगातार होगा आयोजन

यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया, 30 दिनों तक लगातार होगा आयोजन
UPT | रामलीला का प्रतीकात्मक फोटो।

Sep 18, 2024 01:10

वाराणसी की विश्व प्रसिद्ध रामनगर की रामलीला की शुरुआत हो गई है। ये राम लीला लगातार 30 दिनों तक रामनगर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। यह रामलीला आधुनिक दौर में भी अपनी परंपरा को लेकर चल रही है।

Sep 18, 2024 01:10

Varanasi News : वाराणसी के रामनगर की ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध रामलीला का मंगलवार से शुभारंभ हो गया। यह रामलीला अपनी प्राचीन परंपरा और अनोखे अंदाज के लिए जानी जाती है, जो अगले 30 दिनों तक रामनगर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। इस रामलीला को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया गया है, जिससे इसकी सांस्कृतिक महत्ता और बढ़ जाती है। इसकी शुरुआत करीब 190 साल पहले, 1836 में काशी नरेश उदित नारायण सिंह द्वारा की गई थी। तब से यह रामलीला आज तक बिना किसी बदलाव के उसी पारंपरिक तरीके से आयोजित की जा रही है। इसे देखने के लिए हर साल देश-विदेश से श्रद्धालु और दर्शक खींचे चले आते हैं।

प्राचीन परंपरा का निर्वाहन
रामनगर की रामलीला अपनी परंपराओं को आधुनिकता की चकाचौंध से दूर रखते हुए आज भी पेट्रोमैक्स की रोशनी में संपन्न की जाती है। इस रामलीला में किसी भी प्रकार की आधुनिक तकनीक का प्रयोग नहीं होता, न तो कोई लाइटिंग और न ही ध्वनि प्रभाव। यह लीला अपने मूल स्वरूप में, पूरी तरह से पारंपरिक तरीके से मंचित की जाती है। पात्रों को इस लीला में भाग लेने से पहले 40 दिनों की विशेष प्रशिक्षण दी जाती है, जिसके बाद उन्हें मंचन की अनुमति मिलती है।

रामलीला का भव्य आयोजन
भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्दशी के दिन से शुरू होने वाली इस रामलीला में रामनगर को त्रेतायुग का रूप दे दिया जाता है। इस लीला का शुभारंभ क्षीरसागर की दिव्य झांकी से होता है, और इसी दिन रावण का जन्म भी दिखाया जाता है। रामनगर की रामलीला का आयोजन काशी नरेश की उपस्थिति में किया जाता है, जो इस आयोजन की महत्ता को और बढ़ाता है। रामलीला का प्रदर्शन 10 किलोमीटर के विशाल परिक्षेत्र में किया जाता है, जिससे इसे दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला के रूप में पहचान मिली है।

विश्व धरोहर की पहचान
रामनगर की रामलीला को यूनेस्को ने विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है, जिससे इसकी प्राचीन विरासत और सांस्कृतिक महत्ता का वैश्विक स्तर पर सम्मान किया गया है। इसे देखने के लिए देशभर से साधु-संत और श्रद्धालु एकत्र होते हैं, जो पूरे एक महीने तक रामलीला का आनंद लेते हैं। 

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें