Agra News : हाईटेक हो रही पुलिस, मनमानी पर लगेगी लगाम, हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम... 

हाईटेक हो रही पुलिस, मनमानी पर लगेगी लगाम, हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम... 
UPT | लोहामंडी थाने में लगा बायोमेट्रिक सिस्टम।

Jul 26, 2024 13:28

उत्तर प्रदेश पुलिस हाईटेक हो रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस अपराधियों को दबोचने के लिए नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल कर रही है। वहीं, अब पुलिसकर्मियों की अपने थाने या दफ्तर में आवाजाही समय से सुनिश्चित करने ...

Jul 26, 2024 13:28

Agra News : उत्तर प्रदेश पुलिस हाईटेक हो रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस अपराधियों को दबोचने के लिए नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल कर रही है। वहीं, अब पुलिसकर्मियों की अपने थाने या दफ्तर में आवाजाही समय से सुनिश्चित करने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम की शुरुआत की गई है। पुलिस के जवान बायोमेट्रिक के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। आगरा पुलिस कमिश्नरी सिटी जोन के थाना लोहामंडी में पहली बायोमेट्रिक मशीन लगाई गई है। इसका शुभारंभ पुलिस उपायुक्त सूरज राय ने किया। आगरा में बायोमेट्रिक सिस्टम लगने से पुलिसकर्मियों की अब मनमानी नहीं चलेगी। उनको निर्धारित समय पर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 

फिंगर प्रिंट से पुलिसकर्मियों की पहचान 
आगरा पुलिस कमिश्नरी में अब पुलिसकर्मियों को सुबह 9 बजे बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगाना अनिवार्य होगा। अगर कोई भी पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पर निर्धारित समय से देरी पर पहुंचता है तो उससे जवाब मांगा जाएगा। पुलिसकर्मियों का जवाब न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। बायोमेट्रिक मशीन में फिंगर प्रिंट से पुलिसकर्मियों की पहचान होगी। 

निगरानी करने में होगी आसानी 
आगरा पुलिस कमिश्नरी में बायोमेट्रिक सिस्टम के बाबत पुलिस उपायुक्त नगर सूरज राय ने कहा कि आगरा में इसकी शुरुआत सिटी जोन से हो रही है। बायोमेट्रिक सिस्टम के शुरू होने से पुलिसकर्मी समय से अपनी ड्यूटी को निभा सकेंगे एवं अपनी प्रतिबद्धता भी जताएंगे। उन्होंने कहा कि बायोमेट्रिक सिस्टम शुरू होने से सभी पुलिसकर्मियों पर निगरानी रखी जा सकेगी। यह पता लगाया जा सकेगा कि कौन पुलिसकर्मी कहां पर और किस समय तैनात है। पुलिस उपायुक्त ने कहा कि एक अच्छी पहल है। इसकी शुरुआत सिटी जोन से की गई है। आगरा के सभी अधिकारियों के पास अपने पुलिसकर्मियों का पूरा डाटा है। इस सिस्टम के लागू होने से कर्मचारियों की निगरानी करने में आसानी होगी। 

Also Read

सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

7 Sep 2024 08:53 PM

मथुरा बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार : सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक राजेश चौधरी को जान से मारने की धमकी देने के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को यह धमकी सोशल मीडिया और फोन पर दी गई थी, जिस पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें