Excise Department : प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आगरा में विशेष सतर्कता, हरियाणा से आने वाली शराब को रोकने के लिए टीमें लगाईं

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आगरा में विशेष सतर्कता, हरियाणा से आने वाली शराब को रोकने के लिए टीमें लगाईं
Uttar Pradesh Times | आगरा की खबर

Jan 17, 2024 17:07

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए आबकारी विभाग ने भी तैयारी की है। अवैध शराब की बिक्री करने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है। हरियाणा से आने वाली शराब को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने टीमें लगाई हैं।

Jan 17, 2024 17:07

Short Highlights
  • रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए आबकारी विभाग ने की तैयारी
  • अवैध शराब की बिक्री करने वालों पर रखी जा रही पैनी नजर
  • ढाबों, राजमार्गो, दुकानों, बाजारों में चल रहा सघन चेकिंग अभियान
Agra News (प्रदीप रावत ): रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत आबकारी विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। मकर संक्रांति के साथ ही 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और गणतंत्र दिवस के तहत आगरा जोन में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इन दिनों किसी भी प्रकार से अवैध शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए। इस दौरान बाहरी राज्यों से राज्य में अवैध शराब या नशीली दवाओं के प्रवेश को रोकने के लिए विशेष टीमें तैनात की गई हैं। यह कहना है आबकारी विभाग के संयुक्त आयुक्त श्याम प्रकाश चौधरी का।

विशेष अभियान चलाया जा रहा
आगरा जोन के संयुक्त आयुक्त श्याम प्रकाश चौधरी ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि अभिषेक समारोह में किसी भी प्रकार का कोई हस्तक्षेप न हो इसके लिए 12 से 26 जनवरी तक आबकारी विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। राज्य के राजस्व अर्जन में आबकारी विभाग की अहम भूमिका होती है, इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि यह अभियान चलाया जाये ताकि किसी भी तरह से अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी पर पूर्ण नियंत्रण लगाया जा सके।

इस नंबर पर दें अवैध शराब बिक्री की जानकारी
संयुक्त आयुक्त ने बताया कि 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप की प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है, इसलिए इस दिन पूरे प्रदेश में शराब की बिक्री बंद रहेगी। इस दिन किसी भी तरह से वैध या अवैध शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आबकारी विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही अगर किसी को 22 जनवरी या उससे पहले अवैध शराब की बिक्री और 22 जनवरी को किसी भी तरह से वैध या अवैध शराब की बिक्री की जानकारी हो तो वह इसकी जानकारी आबकारी विभाग के टोल फ्री नंबर 14405 पर दे सकता है। यदि इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति अवैध शराब की बिक्री या निर्माण की सूचना देता है तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जायेगी।

नियमित रूप से चेकिंग की जा रही
आबकारी विभाग के संयुक्त आयुक्त श्याम प्रकाश चौधरी ने बताया कि अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए ढाबों, हाईवे, बाजारों और दुकानों की चेकिंग के साथ ही नियमित रूप से चेकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आबकारी विभाग द्वारा गांव-कस्बों में भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति अवैध दुकानों से शराब न खरीदें। उन्होंने बताया कि आजकल लोग स्प्रिट और टिंचर-अदरक पीते नजर आ रहे हैं और इसे रोकने का प्रयास भी किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश नहीं
22 जनवरी के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए अवैध शराब बेचने वाले स्थानों एवं व्यक्तियों को चिन्हित कर निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा से आने वाली शराब को रोकने के लिए भी कई टीमें लगाई गई हैं। इसमें मथुरा, आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र और सैंया की सीमा पर भी नजर रखी जा रही है ताकि अवैध शराब उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश न कर सके।

Also Read

बैंक से 6 लाख की ठगी, किसान यूनियन ने दी ये चेतावनी

9 Oct 2024 08:40 PM

आगरा साइबर फ्रॉड के शिकार किसान के समर्थन में धरने पर बैठे भाकियू कार्यकर्ता : बैंक से 6 लाख की ठगी, किसान यूनियन ने दी ये चेतावनी

ताज नगरी में साइबर फ्रॉड और डिजिटल अरेस्ट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही। भारत सरकार और राज्य सरकार के साथ-साथ आगरा पुलिस लगातार लोगों को डिजिटल अरेस्ट और साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक करती दिखाई दे रही है, बावजूद इसके आगरा में ऐसी घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। आगरा के एक किसान ... और पढ़ें