advertisements
advertisements

Firozabad News : डीएम ने पौधारोपण समिति के साथ की बैठक, व्यापक स्तर से पौधारोपण के निर्देष

डीएम ने पौधारोपण समिति के साथ की बैठक, व्यापक स्तर से पौधारोपण के निर्देष
UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Jun 12, 2024 01:38

फिरोजाबाद के जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पौधारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने...

Jun 12, 2024 01:38

Firozabad News : फिरोजाबाद के जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पौधारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में व्यापक व वास्तविक रूप से पौधारोपण पर जोर देते हुए सभी विभागों के आवंटित लक्ष्य को ढेड से दौ गुना करते हुए कड़े निर्देष दिए कि वह पौधारोपण के कार्य में लग जाए और अपने लक्ष्य के सापेक्ष पौधारोपण के लिए जमीन को चिन्हित कर लें। जिन विभागों के पास जमीन नही है। उन्हे दूसरे विभागों से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी कर्मचारी व आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि इस बार वर्षाकाल में पूरे मनोयोग से पौधारोपण कर पुण्य के भागीदार बने। उन्होने कहा कि हम सब जानते है कि वृक्ष है तो जीवन है और वृक्ष के अभाव में इस मौसम में तापमान कितना अधिक बढ़ा हुआ है। जिससे आम जन मानस बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। उन्होने सभी विभागों को अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित करते हुए पौधारोपण के कार्य में लग जाने को कहा। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए निर्देषित किया कि वह सभी परिषदीय विद्यालयों के परिसर व उसके आस पास विद्यार्थियों व अध्यापकों एवं अन्य स्टाफ के सहयोग से लक्ष्य को पूरा करें। 

पंचायती राज विभाग को 2 लाख 50 हजार का लक्ष्य
इसी प्रकार से जिला विद्यालय निरीक्षक को 80 हजार का लक्ष्य निर्धारित करते हुए निर्देषित किया कि वह विद्यार्थियों व स्टाफ के सहयोग से विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर, दिए गए लक्ष्य को पूरा करें। उन्होने पंचायती राज विभाग को आवंटित लक्ष्य 1 लाख 26 हजार को बढाकर 2 लाख 50 हजार निर्धारित करते हुए जिला पंचायती राज अधिकारी व जिला विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि वह जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में ब्लाक व पंचायत की टीम के साथ आम जनता की सहभागिता से ग्राम पंचायत की जमीनों पर व्यापक पौधारोपण कर, दिए गए लक्ष्यों को पूरा करें।

ग्राम्य विकास विभाग को 12 लाख 38 हजार का लक्ष्य
बैठक के दौरान उन्होने पर्यावरण विभाग को 2 लाख 17 हजार के लक्ष्य के साथ ही 100 मियावाकी लगाने के निर्देष दिए। इसके लिए वह औद्योगिक इकाइयों के सीएसआर फण्ड का प्रयोग कराते हुए दिए गए लक्ष्य को पूरा करें। उन्होने ग्राम्य विकास विभाग को 12 लाख 38 हजार के लक्ष्य पूरा करने के लिए डीसी मनरेगा को निर्देष दिए कि वह मनरेगा के अन्तर्गत जनपद की पांचों नदियों के दोनों किनारों पर पौधारोपण कराने के साथ नदियों का भी जीर्णाद्धार कराया जाए। 

अन्य विभागों को भी दिया लक्ष्य
डीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिषासी अभियंता को निर्दंष दिए कि वह जनपद की सीमा में बनाई गई विभागीय सड़कों के छूटे हुए हिस्से के दोनों किनारों पर शत-प्रतिषत पौधारोपण कर आच्छांदित कराए। इसी प्रकार से उन्होने वन विभाग राजस्व विभाग, औद्योगिक विभाग, नगर विकास, जल शक्ति, कृषि, पषुपालन, सहकारिता, श्रम, स्वास्थ्य, परिवहन, उद्यान व पुलिस विभाग सहित अन्य सभी विभागों को पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कडे निर्देष दिए कि वह अपने दिए गए लक्ष्यों को न केवल पूरा करें बल्कि व्यक्तिगत रूचि लेकर इस कार्य के लिए तन मन और स्वेच्छा से धन भी लगाकर अपने पर्यावरण को अच्छा बनाए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, डीएफओ विकास नायक, सीएमओ डा राम बदन राम, बीएसए आषीष पाण्डेय सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Also Read

आसानी से देख सकेंगे श्रीकृष्ण की लीला स्थली, जल्द मिलेगी रोप-वे की सुविधा

13 Jun 2024 05:53 PM

मथुरा Ropeway in Mathura : आसानी से देख सकेंगे श्रीकृष्ण की लीला स्थली, जल्द मिलेगी रोप-वे की सुविधा

तीर्थ यात्रियों को 180 से अधिक गहरी सीढ़ियां चढ़ना और उतरना पड़ता है। इससे लोगों को काफी कठिनाई भी होती है। इससे निजात दिलाने के लिए... और पढ़ें