Firozabad News : शब्दम की 'बहन बचाओ विचार गोष्ठी', महिलाओं को परिवार में मिले बराबर का हक...

शब्दम की 'बहन बचाओ विचार गोष्ठी', महिलाओं को परिवार में मिले बराबर का हक...
UPT | शब्दम की बहन बचाओ विचार गोष्ठी में वक्ता और श्रोता।

Oct 15, 2024 17:41

फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में साहित्य-संगीत कला को समर्पित संस्था शब्दम ने संस्कृति भवन सभागार में 'बहन बचाओ विचार गोष्ठी' का आयोजन किया। आयोजन से पूर्व सभी विद्यार्थियों ने पंचमहाभूतों का नमन करते हुए 52 पौधों...

Oct 15, 2024 17:41

Firozabad News : फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में साहित्य-संगीत कला को समर्पित संस्था शब्दम ने संस्कृति भवन सभागार में 'बहन बचाओ विचार गोष्ठी' का आयोजन किया। आयोजन से पूर्व सभी विद्यार्थियों ने पंचमहाभूतों का नमन करते हुए 52 पौधों का रोपण कर सुनैना वाटिका का उद्घाटन किया।
 
इन्होंने साझा किए विचार
कार्यक्रम का विषय 'बहन बचाओ' गोष्ठी के अंतर्गत ‘बहन के अधिकारों की रक्षा और सुरक्षा कैसे हो’ विचार गोष्ठी में नारायण महाविद्यालय, पालीवाल महाविद्यालय, आदर्श कृष्ण महाविद्यालय और शान्तिदेवी आहूजा महाविद्यालय के कुल 130 विद्यार्थियों ने भाग लिया। गोष्ठी के विषय पर छात्र-छात्राओं में शिवानी यादव, नेहा सक्सेना, शिवानी शर्मा, अनु कुमारी, रितु, शिवानी, रणजीत कुमार, अनुज वर्मा, दीप्ती जादौन, संध्या, वैष्णवी उपाध्याय एवं मंजीत ने विचार व्यक्त किए।
 
स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए सौहार्द्र जरूरी
शब्दम की अध्यक्ष किरण बजाज ने मुम्बई से भेजे अपने संदेश में कहा कि एक स्वस्थ समाज का तभी निर्माण होगा, जब भाई-बहन परस्पर मिलकर समाज बनायेंगे। एक दूजे के अधिकार नहीं छीनेंगे। मंचासीन प्राचार्य शान्तिदेवी आहूजा, नवीन मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रदेवता के मानचित्र को सजाने हेतु चित्र नहीं, व्यक्ति का चरित्र होना चाहिए। मंचासीन डाॅ. स्नेहलता ने कहा कि तू खुद की खोज में निकल, तू किसलिए हताश है, तू चल तेरे वजूद की समाज को भी तलाश है। मुख्य अतिथि नारायण महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. वीके सिंह ने कहा कि चरित्र निर्माण सबसे पहले स्वयं से प्रारम्भ करना होगा और यह प्रत्येक विद्यार्थी ही नहीं, वरन प्रत्येक नागरिक को ही सीखना है।

ऐसे नहीं हो सकता महिला सशक्तिकरण  
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डाॅ. प्रवीन कुमार ने शब्दम् संस्था का धन्यवाद किया और कहा कि संस्था समाज उत्थान के लिए अच्छा कार्य कर रही है। महिलाओं को हम जब तक बराबर का दर्जा नहीं देंगे, तब तक महिला सशक्तिकरण सफल नहीं हो सकता। आवश्यकता है कि महिलाओं को पुरुषों की बराबरी का दर्जा हर स्तर पर दिया जाए।
 
कार्यक्रम में ये भी रहे मौजूद
कार्यक्रम में पालीवाल महाविद्यालय से डाॅ. विशाल पाठक, डाॅ. अशू शर्मा, डाॅ. सुशील मिश्रा, आदर्श कृष्ण महाविद्यालय से डाॅ. आलोक पाठक, डाॅ. एके गुप्ता एवं नारायण महाविद्यालय से डाॅ. स्वीटी सिंह, डाॅ. कविता यादव, डाॅ. प्रियंका राजपूत मौजूद रहे। शब्दम् का परिचय मंज़र उलवासै ने दिया। धन्यवाद अरविन्द तिवारी तथा संचालन दीपक औहरी ने किया। कार्यक्रम में मोहित जादौन, भूपेन्द सिंह, राजीव प्राताप सिंह, राहुल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Also Read

एक्शन में डीएम, कहा- दीपावली से पहले सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त कराएं, नहीं तो होगी कार्यवाही

15 Oct 2024 08:37 PM

आगरा Agra News : एक्शन में डीएम, कहा- दीपावली से पहले सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त कराएं, नहीं तो होगी कार्यवाही

दीपोत्सव से पूर्व अगर जनपद की सड़कें गड्डा मुक्त नहीं हुई तो संबंधित विभाग एवं उनके अधिकारी कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें.... और पढ़ें