Agra News : ताजनगरी में इंडिया-यूएई व्यापारिक साझेदारी की नई शुरुआत

ताजनगरी में इंडिया-यूएई व्यापारिक साझेदारी की नई शुरुआत
UPT | इंडिया-यूएई व्यापारिक साझेदारी

Aug 25, 2024 22:18

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उद्यमियों के बीच द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने और व्यापार के नए अवसरों का सृजन करने के उद्देश्य से कॉर्पोरेट काउंसिल फॉर लीडरशिप एंड अवेयरनेस (सीसीएलए) द्वारा आयोजित होने जा रहे इंडिया-यूएई इकोनॉमिक पार्टनरशिप कॉन्क्लेव....

Aug 25, 2024 22:18

Agra News : भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच व्यापारिक साझेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए कॉर्पोरेट काउंसिल फॉर लीडरशिप एंड अवेयरनेस (CCLA) द्वारा आयोजित 'इंडिया-यूएई इकोनॉमिक पार्टनरशिप कॉन्क्लेव' का उद्घाटन समारोह रविवार को होटल जेपी पैलेस एंड कन्वेंशन सेंटर में भव्य तरीके से आयोजित किया गया।

कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य का उद्घाटन
समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य, विशिष्ट अतिथि सैय्यद सलाउद्दीन (दुबई), एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर, फेडरेशन ऑफ पेपर ट्रेडर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष राजीव अग्रवाल, प्रकाश ग्रुप के एमडी राजेश गर्ग और लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। उद्घाटन के बाद कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि भारत-यूएई का लक्ष्य द्विपक्षीय व्यापार को 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाना है। उन्होंने इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस प्रकार के कॉन्क्लेव इस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यूएई के एफडीआई निवेश की जानकारी
एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि यूएई ने अप्रैल 2000 से सितंबर 2023 तक 16.67 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एफडीआई भारत में निवेश किया है। उन्होंने यह भी बताया कि यूएई में 3.5 मिलियन भारतीय रहते हैं, जो कि वहां की कुल आबादी का 30% हैं, और यह व्यापारिक साझेदारी के लिए एक सकारात्मक संकेत है।



भारतीय संस्कृति के प्रवाहक के रूप में सम्मान
फेडरेशन ऑफ पेपर ट्रेडर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने बताया कि आगामी कॉन्क्लेव भारतीय आयात और निर्यात की कड़ी को मजबूत करेगा। इस दौरान शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. मुकेश शर्मा, एनएसआईसी के शाखा प्रबंधक पुष्पेंद्र सूर्यवंशी, इफ्कोमा के महासचिव दीपक मनचंदा, और अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।सैय्यद सलाउद्दीन को भारतीय संस्कृति के प्रवाहक के रूप में सम्मानित किया गया। उन्होंने भारत और यूएई के उद्यमियों के बीच सेतु की भूमिका निभाने का आश्वासन दिया और कॉन्क्लेव को परिणामोन्मुख बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम का संचालन
कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात कवि पवन आगरी ने किया और अतिथियों का स्वागत सीसीएलए के महासचिव अजय शर्मा, संयोजक ब्रजेश शर्मा और डॉ. रामनरेश शर्मा ने किया। कार्यक्रम में डॉ. अशोक शर्मा, सुरेश चंद्र गर्ग, और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी अविनाश वर्मा, सुहैल यासीन और सचिन वरुण ने संभाली।

Also Read

महल निर्माण में देरी की आशंका, बारिश ने बढ़ाई आयोजकों की चिंता

12 Sep 2024 06:43 PM

आगरा जनकपुरी महोत्सव पर संकट : महल निर्माण में देरी की आशंका, बारिश ने बढ़ाई आयोजकों की चिंता

उत्तर भारत की पुरानी एवं प्रमुख राम बरात एवं जनकपुरी की तैयारी जोर - शोर के साथ चल रही थीं कि मंगलवार से शुरू हुई बारिश ने जनकपुरी के विकास कार्यों में बाधा डाल दी है। भारी बारिश के चलते जनकपुरी का मंच भी नहीं बन पा रहा जिसके चलते जनकपुरी आयोजन समिति के अध्यक्ष सहित तमाम पदाधि... और पढ़ें