आगरा में बदहाल जिला अस्पताल : एक रुपये की पर्ची कटवाने में कट रही जेब, इलाज करने को तैयार नहीं डॉक्टर साहब

एक रुपये की पर्ची कटवाने में कट रही जेब, इलाज करने को तैयार नहीं डॉक्टर साहब
UPT | आगरा का जिला अस्पताल

Feb 16, 2024 17:09

जिला अस्पताल में स्वास्थ्य अव्यवस्थाएं इतना हावी हैं कि मरीज की जेब भी सुरक्षित नहीं है। एक मरीज दवा लेने के लिए जिला अस्पताल पहुंचा था,वहां जेब कतरों ने उसकी जेब से ₹1200 पार कर दिए।

Feb 16, 2024 17:09

Agra News (प्रदीप रावत ) : सुर्ख़ियों एवं विवादों में रहने वाले जिला अस्पताल में अव्यवस्थाएं अपने चरम पर हैं या यूं कहें कि जिला अस्पताल में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं व्हीलचेयर पर पहुँच चुकी हैं तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। यहां उपचार के नाम पर महज़ खानापूर्ति हो रही है। आलम यह है कि मरीजों को स्ट्रेचर तक मुहैया नहीं कराया जा रहा है। परेशान मरीज एवं मरीजों के तीमारदार स्वयं उन्हें स्ट्रेचर पर मरीज को लेकर डॉक्टर तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं कई जगह है तो मरीजों स्ट्रेचर तक उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

डिप्टी सीएम के आदेश भी बेअसर
मधु नगर से अपने छोटे भाई प्रशांत का प्लास्टर हटवाने आए सोनू ने यूपी टाइम्स को बताया कि जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं बदहाल हैं, यहाँ पर मैं ही नहीं तमाम लोग वार्ड ब्वॉय की जगह स्ट्रेचर ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब जिला अस्पताल में स्ट्रेचर को खुद ही ले जाना पड़ रहा है। बताते चलें कि जिला अस्पताल आगरा को लेकर प्रदेश के डिप्टी सीएम एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक भी कई बार अस्पताल की चरमराई हुई व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिशा निर्देश दे चुके हैं। बावजूद इसके जिला अस्पताल में जहाँ शासन के दिशा निर्देशों की खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, वहीं मरीज और तीमारदार बेहाल और परेशान हैं। जिला अस्पताल का आलम यह है कि यहां पर चिकित्सकों द्वारा लगातार मरीजों को बाहर की दवाइयां लिखी जा रही हैं, शासन के तमाम दिशा निर्देशों के बावजूद चिकित्सक जिला अस्पताल के पर्चे पर बाहर की दवाइयां खुले आम लिख रहे हैं। जिला अस्पताल मरीजों को दवाइयां भी उपलब्ध नहीं कर पा रहा है।
 
मरीजों के वेश में जेब कतरे

जिला अस्पताल में स्वास्थ्य अव्यवस्थाएं इतना हावी हैं कि मरीज की जेब भी सुरक्षित नहीं है। एक मरीज दवा लेने के लिए जिला अस्पताल पहुंचा था,वहां जेब कतरों ने उसकी जेब से ₹1200 पार कर दिए। दयालबाग़ निवासी श्रीकृष्ण ने बताया कि मुझे पेट में दर्द था तो मैं जिला अस्पताल दिखाने आया था, मेरा पर्चा बन ही रहा था कि किसी ने मेरी जेब काट दी। उन्होंने आरोप लगाया कि जहाँ पर्चा बनते हैं वहाँ पर कैमरा नहीं हैं इसलिए चोरी जैसी वारदात होती हैं। श्रीकृष्ण ने कहा कि मुझे तो आज जिला अस्पताल आना भारी पड़ गया,एक रूपये वाला जिला अस्पताल का सरकारी पर्चा 1400 का पड़ा है। वहीं बेलनगंज से अपनी बहन के पैर में घाव है और कुछ स्किन प्रॉब्लम है, उसी को दिखाने आईं नेहा ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि जिला अस्पताल के चिकत्सकों ने हमें ना ही देखा और ना ही कोई दवा दी, हमें भगा दिया गया।

बिना इलाज के लौटे बुजुर्ग
शुक्रवार को कई बुजुर्ग ऐसे भी मिले जिनका खुद घंटों कतार में लगने के बाद पर्चा बना लेकिन चलने फिरने में परेशानी के चलते वह डॉक्टर्स को दिखा नहीं जा सके। बुजुर्गो का कहना था कि यहाँ पर ना ही कोई व्हील चेयर है और ना ही स्ट्रेचर हमें मिला। बुजुर्ग दंपत्ति को बगैर चिकित्सकों के परामर्श लिए बेरंग लौटना पड़ा। वहीं दूसरी तरफ कुछ मरीजों और तीमारदारों के जिला अस्पताल के गेट पर पहुंचते ही वहां मौजूद वार्ड बॉय से मरीज को स्ट्रेचर पर ले जाने के लिए बोला तो उसने कड़े शब्दों में मरीज के तीमारदार से मना कर दिया। 

मरीजों के साथ दुर्व्यवहार गलत
चिकित्सा अधीक्षक सीपी वर्मा का कहना है कि दोनों ही गेटों पर व्हीलचेयर और स्ट्रेचर की व्यवस्था की गई है। अगर कहीं कोई अव्यवस्था नज़र आती है तो उसको और बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी मरीज को चिकित्सकों द्वारा उपचार एवं उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया है तो यह गलत है। जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा चिकित्सकों को समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जाते रहे हैं कि वह मरीज और तीमारदारों के साथ सौम्यता एवं मृदुलता के साथ व्यवहार करें। चिकित्सा अधीक्षक में बताया के स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की जिला अस्पताल में कोई कमी नहीं है, अगर ऐसा हुआ है तो हम उस दौरान ड्यूटी पर तैनात कर्मी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। 
 

Also Read

लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

5 Oct 2024 08:55 PM

फिरोजाबाद यूपी में अपराधियों को पुलिस का खौफ : लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

यूपी में अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ साफ नजर आ रहा है। फिरोजाबाद में एक लूट के दौरान घायल हुए आरोपी ने अपने परिजनों के साथ व्हीलचेयर पर थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण किया... और पढ़ें