मथुरा में रथयात्रा महोत्सव : भगवान जगन्नाथ के जयकारों से गूंजी श्रीकृष्ण की नगरी

भगवान जगन्नाथ के जयकारों से गूंजी श्रीकृष्ण की नगरी
UPT | रथयात्रा में सवार भगवान जगन्नाथ

Jul 07, 2024 18:51

नगर के विभिन्न मंदिरों से निकली रथयात्रा ने शहर को एक अलौकिक आभा से मंडित कर दिया, जहां भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के दर्शनों के लिए भक्तों का अथाह समुद्र उमड़ पड़ा।

Jul 07, 2024 18:51

Mathura News : मथुरा में रथयात्रा महोत्सव के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि उत्साह और भक्ति के रंग में रंग गई। नगर के विभिन्न मंदिरों से निकली रथयात्रा ने शहर को एक अलौकिक आभा से मंडित कर दिया, जहां भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के दर्शनों के लिए भक्तों का अथाह समुद्र उमड़ पड़ा।

सप्तदेवालयों ने किया नगर भ्रमण
नगर के प्रसिद्ध सप्तदेवालयों, जिनमें ठाकुर राधामदनमोहन मंदिर, राधारमण मंदिर, राधागोपीनाथ मंदिर, राधागोकुलानंद मंदिर, और राधागोविंददेव मंदिर प्रमुख हैं, से भव्य रथ निकाले गए। इसके अतिरिक्त, जगन्नाथ घाट स्थित जगन्नाथ मंदिर से भी विशेष रथयात्रा निकाली गई, जिसमें भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र अलग-अलग रथों पर विराजमान होकर नगर भ्रमण पर निकले।


भक्तों की उमड़ी भीड़ 
यात्रा के दौरान, नगर के विभिन्न स्थानों पर भक्तों ने पुष्पवर्षा कर और आरती उतार कर देवताओं का भव्य स्वागत किया। रथयात्रा का मार्ग विशेष रूप से सजाया गया था, जिससे पूरा शहर एक दिव्य आभा से परिपूर्ण हो गया। रथयात्रा का एक महत्वपूर्ण पड़ाव ज्ञानगुदड़ी स्थित गोपी उद्धव संवाद स्थल रहा, जहां सभी रथ परिक्रमा करते हुए गुजरे। इस पवित्र स्थल पर विराजमान हनुमानजी का विशेष श्रृंगार किया गया था। स्वामी गोपालाचार्य के मार्गदर्शन में यहां भव्य फूलबंगला सजाया गया और छप्पन भोग का आयोजन किया गया, जिसके दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

Also Read

लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

5 Oct 2024 08:55 PM

फिरोजाबाद यूपी में अपराधियों को पुलिस का खौफ : लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

यूपी में अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ साफ नजर आ रहा है। फिरोजाबाद में एक लूट के दौरान घायल हुए आरोपी ने अपने परिजनों के साथ व्हीलचेयर पर थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण किया... और पढ़ें