यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्लीपर बस की ट्रक से टक्कर : 55 यात्री घायल, चार की हालत गंभीर, बलिया से दिल्ली जाते समय हुआ हादसा

55 यात्री घायल, चार की हालत गंभीर, बलिया से दिल्ली  जाते समय हुआ हादसा
UPT | यमुना एक्सप्रेस-वे।

Oct 15, 2024 21:11

यमुना एक्सप्रेसवे पर तड़के स्लीपर बस ट्रक में पीछे से टकरा गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस आगे से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। उसमें सवार 50 से 55 यात्री घायल हो गए।

Oct 15, 2024 21:11

Mathura News : थाना नौहझील क्षेत्र के अंतर्गत यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार तड़के एक दर्दनाक हादसा हो गया। विनय ट्रैवल्स की स्लीपर बस जो बलिया से दिल्ली जा रही थी, अचानक ट्रक में पीछे से टकरा गई। हादसे की टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस आगे से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें सवार यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। बस में सवार 50-55 यात्री घायल हुए, जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद मौके पर पहुंचे राहगीरों और पुलिस ने तुरंत राहत कार्य शुरू किया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।


बस चालक को नींद की झपकी से हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक, बस का चालक विजय यादव था, जो रात भर गाड़ी चलाने के कारण थका हुआ था। तड़के करीब 4:30 बजे जब बस आगरा से नोएडा की ओर बढ़ रही थी, माइल स्टोन 74 पर विजय को नींद की झपकी लग गई। इस कारण बस ने नियंत्रण खो दिया और सामने चलते ट्रक में तेज गति से पीछे से टकरा गई। टक्कर की आवाज इतनी तेज थी कि सभी यात्री नींद से जाग उठे और बस में चीख-पुकार मच गई।

राहत कार्य और घायलों का इलाज
हादसे की सूचना मिलते ही आसपास के राहगीर मौके पर पहुंच गए। इलाका पुलिस और एक्सप्रेसवे कर्मी भी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। पुलिस ने क्रेन की मदद से बस और ट्रक को सड़क से हटाया और यातायात को सुचारू किया। घायल यात्रियों को एंबुलेंस से नजदीकी सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) भिजवाया गया। गंभीर रूप से घायल विजय, हर्ष, शेखर और अरशद को मथुरा के जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

हादसे में घायल यात्रियों की पहचान
हादसे में कई यात्रियों को चोटें आई हैं। घायलों की पहचान विजय यादव, हर्ष, पीतेश्वर कुमार, रायबहादुर, भानुप्रताप, अरशद, फूलचंद, शेखर, पवन, मनोज, विजय, और ललित के रूप में हुई है। इनमें से विजय, हर्ष, शेखर, और अरशद की हालत ज्यादा गंभीर होने के चलते उन्हें तुरंत बेहतर इलाज के लिए मथुरा रेफर किया गया। बाकी घायलों का इलाज सीएचसी में चल रहा है।

पुलिस की त्वरित कार्रवाई और यातायात व्यवस्था
हादसे के बाद पुलिस ने क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त बस और ट्रक को हटाया और एक्सप्रेसवे पर यातायात व्यवस्था को सामान्य किया। थाना प्रभारी शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया हादसा बस चालक को नींद की झपकी लगने के कारण हुआ है। इसके चलते बस नियंत्रण खो बैठी और ट्रक से जा टकराई। पुलिस ने हादसे की विस्तृत जांच शुरू कर दी है ताकि घटना के सभी पहलुओं को समझा जा सके।

सुरक्षा मानकों पर सवाल
इस हादसे ने एक बार फिर यमुना एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। लंबे सफर के दौरान ड्राइवर की थकान और नींद दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण है। इससे पहले भी एक्सप्रेसवे पर ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे सफर पर निकलने से पहले ड्राइवरों की स्थिति का मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। साथ ही, यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्लीपर बसों में अतिरिक्त ड्राइवर की तैनाती भी जरूरी है। इस हादसे ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन और परिवहन विभाग के सामने कई सवाल खड़े किए हैं। पुलिस की त्वरित कार्रवाई और स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को समय पर इलाज मिल सका, लेकिन ऐसे हादसों से बचने के लिए आगे की सख्त व्यवस्थाओं की जरूरत है। 

Also Read

किसानों को हो रही डीएपी की किल्लत को देखते हुए डीएम ने किया उर्वरक रैक का निरीक्षण, दिए ये निर्देश

15 Oct 2024 09:09 PM

आगरा Agra News : किसानों को हो रही डीएपी की किल्लत को देखते हुए डीएम ने किया उर्वरक रैक का निरीक्षण, दिए ये निर्देश

जिले में किसानों को हो रही डीएपी की किल्ल्त को देखते हुए अब डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी भी औचक निरीक्षण करते हुए दिखाई दे रहे... और पढ़ें