आगरा में बोले सीएम योगी :  सबसे अधिक मेट्रो वाला राज्य बना यूपी, पीएम मोदी ने दी सौगात

सबसे अधिक मेट्रो वाला राज्य बना यूपी, पीएम मोदी ने दी सौगात
UPT | आगरा में मेट्रो की सौगात देने के बाद लोगों को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Mar 06, 2024 14:58

उत्तर प्रदेश, देश का एक ऐसा राज्य है, जिसमें सबसे अधिक मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में मौजूद है। आगरा में भी बुधवार को मेट्रो शुरू हो गई, जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी...

Mar 06, 2024 14:58

Agra News : उत्तर प्रदेश, देश का एक ऐसा राज्य है, जिसमें सबसे अधिक मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में मौजूद है। आगरा में भी बुधवार को मेट्रो शुरू हो गई, जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता से वर्चुअली जुड़कर किया। वहीं, आगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के बाद उन्होंने आगरावासियों को बधाई दी।

रिकार्ड समय में पूरी हुई परियोजना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज आगरा मेट्रो की शुरुआत होने के बाद उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां सबसे अधिक मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि दिसंबर-2021 में मेट्रो आधारशिला रखी गई थी। UPMRC ने समयबद्धता के साथ इसे शुरू कर इतिहास रच दिया है। सीएम ने कहा कि आगरा मेट्रो के तीन किलोमीटर के कॉरिडोर को इतने कम समय में पूरा किया है, आज तक यूपी के किसी अन्य मेट्रो में नहीं किया गया है। 

यह सार्थक प्रयासों का प्रतिफल है
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीएमआरसी को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने पीएम के विजन को प्रभावी तरीके से उत्तर प्रदेश के निवासियों, उत्तर प्रदेश के पर्यटकों एवं टूरिज्म के हित में समय से इस कार्य को पूरा किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रोजेक्ट यूपीएमआरसी द्वारा जनमानस की सुविधाओं एवं उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर किए गए प्रयासों का प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास दिखाते हैं कि अगर प्रोजेक्ट समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा हो और उसकी गुणवत्ता को बनाए रखते हुए पूरा हो रहा है तो कोई कारण नहीं कि हम उस सेवा को पब्लिक के विश्वास का प्रतीक बना सकते हैं। 

शीघ्र होगा आगरा का अपना एयरपोर्ट
सीएम योगी ने कहा कि आगरा मेट्रो, कानपुर, लखनऊ एवं प्रदेश की अन्य मेट्रो की तर्ज पर आम जनमानस के विश्वास का प्रतीक बनेगी। यहां के जनप्रतिनिधियों ने कहा था कि आगरा भी प्रदेश के प्राचीनतम शहरों में से एक है। यह ब्रज भूमि का नगर है और छत्रपति शिवाजी महाराज के शौर्य और पराक्रम की गाथाएं इस शहर से जुड़ी हुई हैं। इस सिटी ने तमाम उतार-चढ़ाव देखे हैं, आधुनिक सुविधाओं का केंद्र यह शहर बने, इसके लिए मेट्रो आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम आभारी हैं कि पीएम ने आगरा में मेट्रो को तेजी से आगे बढ़ाने का काम किया। आज वह कार्य और सपना पूरा हो गया है। इसके साथ ही आगरा में अन्य सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा के पास अपना एयरपोर्ट हो, इसके लिए सिविल टर्मिनल को भी तेजी के साथ आगे बढ़ने का काम किया जा रहा है।

आगरा को जल्द मिलेगा गंगाजल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगरा को जायका प्रोजेक्ट के अंतर्गत गंगाजल की उपलब्धता पेयजल के रूप में हो, इसके लिए बड़ा काम किया गया है। आगरा को गंगाजल देने के साथ-साथ ताज नगरी को आईटी सेक्टर के रूप में में डेवलप करने के लिए तेजी के साथ कार्य को आगे बढ़ाने का काम सरकार प्राथमिकता के आधार पर कर रही है। यहां के नागरिकों के साथ-साथ आने वाले पर्यटकों को सुविधा देने का प्रयास डबल इंजन की सरकार ने किए हैं। आगरा में डबल इंजन की सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर, मेट्रो, गंगाजल, आईटी सेक्टर एवं अन्य सुविधाएं देने के प्रयास देखने को मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि UPMRC, आगरा मेट्रो के अन्य फेज को भी समय से पूरा करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि 2 वर्ष के अंदर ही प्रायोरिटी कॉरिडोर का निर्माण पूरा हो चुका है, जिसमें तीन अंडरग्राउंड और तीन एलिवेटेड स्टेशन हैं। 
 

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें