पांच कुंतल पटाखों का पहाड़ : पुलिस को देख पड़ोसियों की छतों पर फेंकी आतिशबाजी, थ्रिलर से कम नहीं ये कहानी...

पुलिस को देख पड़ोसियों की छतों पर फेंकी आतिशबाजी, थ्रिलर से कम नहीं ये कहानी...
UPT | पटाखे

Oct 07, 2024 14:27

अलीगढ़ में पुलिस ने बनी और अधबनी पांच कुंतल आतिशबाजी तथा विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। प्रशासन ने इगलास में आतिशबाजी के अवैध निर्माण और भंडारण के खिलाफ व्यापक छापेमारी अभियान चलाया।

Oct 07, 2024 14:27

Aligarh News : अलीगढ़ के इगलास कस्बे में 5 अक्टूबर को हुए आतिशबाजी विस्फोट के बाद अब प्रशासन की नींद खुली है। इस विस्फोट ने न केवल एक मकान की ऊपरी मंजिल को ढहा दिया, बल्कि प्रशासन की लापरवाही की भी पोल खोल दी। जिसके बाद अधिकारियों ने हरकत में आकर छापेमारी अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान भारी मात्रा में बनी और अधबनी पांच कुंतल आतिशबाजी तथा विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। चार लोडर वाहनों में भरकर इन सामग्रियों को थाने ले जाया गया, जबकि तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस घटना ने पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा दिया है और पुलिस अब सतर्कता बरतते हुए कार्रवाई कर रही है।

विस्फोट में ढही मकान की ऊपरी मंजिल
5 अक्टूबर को इगलास के मोहल्ला शंकरानंदपुरी में एक मकान में आतिशबाजी से हुए विस्फोट के बाद ऊपरी मंजिल ढह गई थी। इस घटना में मकान मालिक पप्पू का बेटा घायल हो गया था। विस्फोट इतना जोरदार था कि पड़ोस के मकानों को भी नुकसान पहुंचा। पड़ोस में रहने वाले महेश के घर में भी भारी मात्रा में आतिशबाजी पाई गई थी। प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की और महेश को गिरफ्तार कर 6 अक्टूबर को जेल भेज दिया गया।

प्रशासन ने की व्यापक छापेमारी
घटना के बाद प्रशासन ने इगलास में आतिशबाजी के अवैध निर्माण और भंडारण के खिलाफ व्यापक छापेमारी अभियान चलाया। इस अभियान की अगुवाई सीओ राजीव द्विवेदी ने की, जिनके साथ नायब तहसीलदार सुखवीर सिंह, इगलास के इंस्पेक्टर, फॉरेंसिक साइंस लैब (एफएसएल), बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) और पीएसी की टीम शामिल रही। छापेमारी के दौरान सासनी रोड, हाथरस रोड और शंकरानंदपुरी जैसे क्षेत्रों में भारी मात्रा में बनी और अधबनी आतिशबाजी बरामद की गई। इन सामग्रियों को चार लोडर वाहनों में भरकर थाने ले जाया गया, जहां बीडीएस की टीम ने सुरक्षित तरीके से इन्हें नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू की।

ये भी पढ़ें : रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत : खुद पोस्ट कर भर्ती होने के दावों का किया खंडन, कहा- अफवाहों पर न दें ध्यान

तीन लोगों को हिरासत में लिया गया
इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है। इनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। इन आरोपियों पर अवैध रूप से आतिशबाजी का निर्माण और भंडारण करने का आरोप है, जो किसी भी वक्त बड़ी घटना का कारण बन सकता था। प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इनके खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं।

हरदुआगंज पुलिस ने गांव छिड़ावली में की छापेमारी
इगलास के अलावा, हरदुआगंज थाना पुलिस ने भी गांव छिड़ावली में छापेमारी की। यहां पुलिस ने तीन घरों से बड़ी मात्रा में आतिशबाजी बरामद की। सबसे पहले पुलिस ने सचिन नामक व्यक्ति के घर पर छापा मारा, जहां आतिशबाजी का पुश्तैनी काम होता है। पुलिस को देखकर सचिन ने दरवाजा नहीं खोला और पड़ोसियों की छतों पर आतिशबाजी फेंक दी। हालांकि, पुलिस ने सभी छतों और मकानों से मिली आतिशबाजी की सामग्री को जब्त कर लिया।

ये भी पढ़ें : अब यूपी के धार्मिक स्थलों का सस्ते में कर सकतें हैं भ्रमण : UPSTDC ने तैयार किए 14 खास टूर पैकेज, चुनें अपना पसंदीदा

बिना लाइसेंस के हो रहा था आतिशबाजी निर्माण
सचिन के पास आतिशबाजी की बिक्री का लाइसेंस था, लेकिन वह निर्माण का कार्य भी कर रहा था, जिसके लिए उसके पास कोई वैध लाइसेंस नहीं था। छापेमारी के दौरान सचिन और उसके परिवार की महिलाएं आतिशबाजी बना रही थीं, जो कि पूरी तरह से अवैध था। पुलिस ने पांच से छह अन्य मकानों की भी तलाशी ली, जिनमें से तीन मकानों से आतिशबाजी बरामद की गई। बरामद की गई आतिशबाजी का वजन लगभग पांच क्विंटल बताया जा रहा है, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

विस्फोटक भंडारण से बड़ा खतरा
सीओ अतरौली सर्जना सिंह ने भी इस छापेमारी की निगरानी की और बरामद किए गए माल को जब्त कर लिया। आरोपियों के खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने बताया कि सचिन और उसके परिवार की महिलाएं आबादी वाले इलाके में आतिशबाजी का निर्माण कर रही थीं, जो किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता था। ऐसे भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री का भंडारण बेहद खतरनाक साबित हो सकता था, इसलिए इसे तुरंत नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Also Read

एमजी पॉलीटेक्निक के 80 फीसदी छात्र फेल, रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप, धरने पर बैठे

7 Oct 2024 03:44 PM

हाथरस Hathras News : एमजी पॉलीटेक्निक के 80 फीसदी छात्र फेल, रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप, धरने पर बैठे

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के आगरा रोड स्थित मुरलीधर गजानंद पॉलिटेक्निक में आज छात्रों ने फेल का रिजल्ट आने को लेकर जमकर हंगामा किया। छात्रों ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के अंदर फर्श पर बैठकर धरना दिया। छात्रों ने सड़क... और पढ़ें