मुख्यमंत्री ने की अलीगढ़ के विकास कार्यों की समीक्षा : कहा-शहर को जलभराव से मुक्ति और  खारे पानी की समस्या से जनता को दिलाएं निजात

कहा-शहर को जलभराव से मुक्ति और  खारे पानी की समस्या से जनता को दिलाएं निजात
UPT | मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली

Aug 29, 2024 02:13

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के अधिकारिओं और कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा बैठक गुरुकुल पब्लिक स्कूल में की। उन्होंने कहा कि जिले का विकास, कानून व्यवस्था एवं जन शिकायत निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है ।

Aug 29, 2024 02:13

Aligarh news : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के अधिकारिओं और कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा बैठक गुरुकुल पब्लिक स्कूल में की। उन्होंने कहा कि जिले का विकास, कानून व्यवस्था एवं जन शिकायत निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है । उन्होंने प्रभारी मंत्री, जनप्रतिनिधियों एवं जिला व पुलिस प्रशासन की अच्छे एवं सफल आयोजन के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जिला प्रभारी मंत्री, कमिश्नर एवं डीएम स्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ समय-समय पर विकास कार्यों की समीक्षा होती रहनी चाहिए। जिले के विकास के लिए आपसी समन्वय व सामंजस्य का होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों, समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण समाधान किया जाए। उन्होंने जिले की लंबित परियोजनाओं को शासन स्तर से आहूत होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में रखे जाएं ताकि उनका त्वरित समाधान संभव हो सके।

जलभराव की समस्या का समाधान किया जाए 
मुख्यमंत्री ने विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा में स्पष्ट किया कि माह में एक बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर समस्याओं का समाधान ढूंढा जाएं । उन्होंने कहा कि बहुत सारी समस्याएं संवादहीनता से पनपती हैं, जिसे आपसी सामंजस्य एवं संवाद से ही दूर किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में जलभराव प्रमुख समस्या है, उन्होंने इस समस्या का समाधान नगर निगम एवं विकास प्राधिकरण को संयुक्त रूप से निस्तारण करने के निर्देश दिए । मुख्यमंत्री ने विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया कि वह शहर में उपयुक्त स्थान पर कन्वेंशन सेंटर विकसित कर जनसामान्य को उसका लाभ दिलाएं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं मॉडल के तौर पर होने चाहिए। मुख्यमंत्री  ने अधिकारियों को नवाचार के लिए भी प्रेरित किया। 
 
कुलपति स्टेट विश्वविद्यालय भवन का हैंडओवर लें
मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की समीक्षा करते हुए विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्य अभियंता लोनिवि सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि आरमपीएसयू का अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है। फसाड का नया कार्य ही अवशेष है। परिसर की भूमि समतलीकरण का कार्य भी लगभग समाप्ति पर है। मुख्यमंत्री ने अवशेष कार्य पूर्ण करने के साथ ही परिसर में पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से वृहद वरक्षारोपण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने वाइस चांसलर को निर्देशित किया कि भवन तैयार है, वह भवन का हैंडोवर लें । 

डिफेंस कॉरिडोर में दो इकाइयां कर रही हैं काम 
जिलाधिकारी विशाख जी ने डिफेंस कॉरिडोर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कॉरिडोर जिले में दो फेज में स्वीकृत किया गया है। प्रथम फ़ेज़ में खैर क्षेत्र के अण्डला में 87.49 हेक्टेयर भूमि पर विकसित किया गया है, जिसकी परियोजना लागत 98.60 करोड़ है। प्रथम फेज में कुल 24 भू-खण्ड विकसित किए गए हैं जो 22 इकाईयों को आवंटित हैं। मै0 वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड और मै0 एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा उत्पादन कार्य आरंभ कर दिया है, शेष इकाइयों के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि फेज-2 के तहत डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ नोड तहसील कोल के जुलूपुर सिहोर और जसरथपुर में 87.888 हेक्टेयर निजी भूमि चिन्हित की गई है, जिसकी क्रय एवं अधिग्रहण प्रक्रिया प्रचलित है। 

खारे पानी की समस्या से जनता को दिलाएं निजात 
स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा के दौरान नगर आयुक्त विनोद कुमार ने बताया कि 06 कार्यों के अलावा अन्य सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। बारहद्वारी में मल्टी लेवल कार पार्किंग की चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि मल्टी लेवल कार पार्किंग में कामर्शियल स्पेस भी विकसित किया जाए । इस दौरान मुख्यमंत्री  ने नगर के ड्रेनेज सिस्टम को ठीक करने और खारे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए ठोस कार्य योजना तैयार करने और स्व0 कल्याण सिंह के नाम पर फोर लेन सड़क बनाये जाने के भी निर्देश दिए।

Also Read

पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

19 Sep 2024 08:19 PM

अलीगढ़ एलीना खान से शिवांगी बनकर कलेक्ट्रेट में की शादी : पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

गैर हिंदू संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाली युवती ने हिंदू रीति रिवाज अपना कर कोर्ट में शादी कर ली। युवती ने तीन दिन पहले वीडियो वायरल कर परिजनों से जान का खतरा बताया था। और पढ़ें