अलीगढ़ मंडल के जिले पिछड़ने पर कमिश्नर ने जताई चिंता : सीडीओ को योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में टॉप-20 में आने का दिया लक्ष्य  

सीडीओ को योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में टॉप-20 में आने का दिया लक्ष्य  
UPT | विकास कार्यों की समीक्षा करतीं कमिश्नर चैत्रा वी।

Aug 30, 2024 01:24

अलीगढ़ में गुरुवार को कमिश्नर चैत्र वी की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों व 50 करोड़ से अधिक की अपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

Aug 30, 2024 01:24

Short Highlights
  • अलीगढ़ मंडल के जिले पिछड़ने पर जताई चिंता
  • सीडीओ को टॉप-20 में आने का लक्ष्य दिया 
  • आउटसोर्सिंग कार्मिकों का समय से भुगतान सुनिश्चित करें 
  • 50 करोड़ से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा 
Aligarh News : अलीगढ़ में गुरुवार को कमिश्नर चैत्र वी की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों व 50 करोड़ से अधिक की अपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र और जरूरतमंदों को दिलाना सुनिश्चित करें। शासकीय सेवा में रहते हुए प्रत्येक अधिकारी की सत्य निष्ठा जनहित के कार्यों के प्रति होनी चाहिए। कमिश्नर ने 30 से ऊपर की रैंक व ई डी और सी श्रेणी वाले विभागीय अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि अगले माह की समीक्षा के दौरान विभाग के कार्यों में प्रगति नहीं होती है तो उन्हें प्रशासनिक कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

अलीगढ़ मंडल के जिले पिछड़ने पर जताई चिंता
गुरुवार को कमिश्नरी सभागार में माह जुलाई की आयोजित समीक्षा बैठक में अलीगढ़ 75वें, कासगंज 63वें, हाथरस 53वें एवं एटा 38 वें पायदान पर पाए जाने पर आयुक्त अलीगढ़ मंडल अलीगढ़ चैत्रा वी. द्वारा गहरी चिंता व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि अधिकारी आंकड़ों की बाजीगरी से बाज आएं और व्यक्तिगत रुचि के साथ कार्य करते हुए जनसामान्य को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कराएं । उन्होंने सभी सीडीओ को जिले में विकास कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए निर्देशित किया कि वह प्रत्येक बुधवार को विकास कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

सीडीओ को टॉप-20 में आने का लक्ष्य दिया 
कमिश्नर ने जिलों की गिरती रैंकिंग पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें मालूम है कि माउंट एवरेस्ट पर एकदम नहीं चढ़ा जा सकता, परंतु सार्थक रूप से प्रयास अवश्य किया जा सकता है। उन्होंने सभी सीडीओ को आगामी माह के लिए टॉप 20 में आने का लक्ष्य निर्धारित किया। समीक्षा बैठक में 30 से ऊपर की रैंक एवं ई, डी व सी श्रेणी वाले अधिकारियों को चेतावनी निर्गत करने के लिए अपर आयुक्त को निर्देशित किया गया।

आउटसोर्सिंग कार्मिकों का समय से भुगतान सुनिश्चित करें 
आयुक्त अलीगढ़ मंडल अलीगढ़ चैत्रा वी. ने अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. मोहन झा को निर्देशित किया कि मंडल के सभी पुरुष व महिला चिकित्सालय एवं सीएचसी परिसर में सीसीटीवी, समुचित पथ प्रकाश व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा गार्ड की तैनाती अनिवार्य की जाए। आपातकालीन चिकित्सा कक्ष में आने वाले मरीजों को अच्छे से हैंडल करते हुए समुचित उपचार सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक टेलीफोन नंबर भी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किए जाएं। मंडलायुक्त ने एजेंसी एवं आउटसोर्सिंग के माध्यम से तैनात कार्मिकों को समय से पारिश्रमिक भुगतान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

50 करोड़ से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा 
50 करोड़ से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कमिश्वर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह निर्माणाधीन परियोजनाओं को यूं ही लावारिस न छोड़ें, बल्कि साप्ताहिक समीक्षा करते रहें, ताकि निर्माण कार्यों को गति प्राप्त हो सके । बैठक में न्यायालय में विचाराधीन, धनाभाव एवं भूमि विवाद के कारण लंबित चल रही परियोजनाओं पर भी विचार विमर्श कर समुचित पैरवी करते हुए परियोजनाओं को गति प्रदान करने के निर्देश दिए गए। 

Also Read

पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

19 Sep 2024 08:19 PM

अलीगढ़ एलीना खान से शिवांगी बनकर कलेक्ट्रेट में की शादी : पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

गैर हिंदू संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाली युवती ने हिंदू रीति रिवाज अपना कर कोर्ट में शादी कर ली। युवती ने तीन दिन पहले वीडियो वायरल कर परिजनों से जान का खतरा बताया था। और पढ़ें