हाथरस भगदड़ मामले में चार्जशीट दाखिल : बाबा सूरजपाल का जिक्र तक नहीं, पुलिस ने सेवादारों को बना दिया आरोपी

बाबा सूरजपाल का जिक्र तक नहीं, पुलिस ने सेवादारों को बना दिया आरोपी
UPT | हाथरस भगदड़ मामले में चार्जशीट दाखिल

Oct 02, 2024 21:02

उत्तर प्रदेश के हाथरस में 2 जुलाई को हुए भयंकर भगदड़ हादसे के मामले में पुलिस ने 3200 पेज की चार्जशीट पेश की है। इस चार्जशीट में प्रमुख आरोपी नारायण हरि साकार, जिन्हें सूरजपाल या भोले बाबा के नाम से जाना जाता है, का नाम शामिल नहीं किया गया है।

Oct 02, 2024 21:02

Short Highlights
  • हाथरस भगदड़ मामले में चार्जशीट दाखिल
  • बाबा सूरजपाल का जिक्र तक नहीं
  • 11 लोगों को बनाया गया आरोपी
Hathras News : उत्तर प्रदेश के हाथरस में 2 जुलाई को हुए भयंकर भगदड़ हादसे के मामले में पुलिस ने 3200 पेज की चार्जशीट पेश की है। इस चार्जशीट में प्रमुख आरोपी नारायण हरि साकार, जिन्हें सूरजपाल या भोले बाबा के नाम से जाना जाता है, का नाम शामिल नहीं किया गया है। इस हादसे में 121 लोगों की जान गई, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे। पुलिस का दावा है कि आयोजन के लिए 80,000 लोगों की अनुमति ली गई थी, लेकिन सत्यता यह है कि घटनास्थल पर लगभग ढाई लाख लोग इकट्ठा हो गए थे। ऐसे में आयोजकों पर गंभीर सवाल उठते हैं, लेकिन चार्जशीट में सूरजपाल को क्लिन चिट देना कई लोगों के लिए हैरान करने वाला है।

11 लोगों को बनाया गया आरोपी
पुलिस ने चार्जशीट में 11 लोगों को आरोपी बनाया है, जिनमें सत्संग के मुख्य आयोजक देव प्रकाश मधुकर और अन्य शामिल हैं। चार्जशीट में दर्ज आरोपों में गैर-इरादतन हत्या, गंभीर चोट पहुंचाने, और साक्ष्य छिपाने जैसे गंभीर मामलों का उल्लेख है। आरोपियों के वकील एपी सिंह का कहना है कि उनके क्लाइंट को अभी तक आरोपपत्र की कॉपी नहीं मिली है, जबकि अन्य आरोपियों को पहले ही हाई कोर्ट से जमानत मिल चुकी है। अगली सुनवाई 4 अक्टूबर को होने वाली है, जिसमें आरोपियों को चार्जशीट की कॉपी प्रदान की जाएगी। यह कानूनी प्रक्रिया यह सुनिश्चित करेगी कि पीड़ित परिवारों को न्याय मिले।



एसआईटी का हुआ था गठन
हादसे के बाद राज्य सरकार ने इस मामले की गहन जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) और एक न्यायिक आयोग का गठन किया था। जांच में पुलिस ने 150 से अधिक गवाहों के बयान दर्ज किए हैं और कई सरकारी अधिकारियों को निलंबित किया गया है। हालाँकि, पुलिस का कहना है कि सूरजपाल के खिलाफ जांच जारी है और चार्जशीट के आधार पर जल्दबाजी में निष्कर्ष पर पहुँचना उचित नहीं है।

हादसे में कई लोगों की हुई थी मौत
इस भगदड़ की घटना ने हाथरस में कई परिवारों को बुरी तरह प्रभावित किया है। जब सूरजपाल सत्संग के बाद जा रहे थे, तो भक्तों ने उनके चरणों की धूल लेने के लिए भागना शुरू कर दिया, जिससे भगदड़ मच गई। चश्मदीदों के अनुसार, इस समय बारिश के कारण जमीन फिसलन भरी थी, जिससे लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरते चले गए। यह स्थिति अत्यंत दर्दनाक थी और कई लोग इस हादसे में घायल भी हुए।

यह भी पढ़ें- अतुल की प्रतिभा ने 'सिस्टम' को झकझोरा : पढ़ाई का खर्च उठाएगी योगी सरकार, मंत्री ने की फोन पर बात, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ऐसा टैलेंट छोड़ नहीं सकते

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर पहुंचे पुष्कर धामी : उत्तराखंड आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, जानें हर 2 अक्तूबर को क्यों आते हैं सीएम
 

Also Read