कासगंज-अलीगढ़ रेल लाइन : सर्वे को मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

सर्वे को मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 30, 2024 14:51

उत्तर प्रदेश के कासगंज और अलीगढ़ जिलों के लिए एक बड़ी खुशखबरी। लंबे समय से प्रतीक्षित कासगंज-अलीगढ़ रेल लाइन के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

Jul 30, 2024 14:51

Kasganj News : उत्तर प्रदेश के कासगंज और अलीगढ़ जिलों के लिए एक बड़ी खुशखबरी। लंबे समय से प्रतीक्षित कासगंज-अलीगढ़ रेल लाइन के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। रेलवे ने इस परियोजना के लिए सर्वे को हरी झंडी दे दी है, जिससे क्षेत्र के लोगों में उत्साह की लहर दौड़ गई है।फर्रुखाबाद के सांसद ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कासगंज-अलीगढ़ रेल लाइन को फर्रुखाबाद से वाया कासगंज-अलीगढ़ के लिए सुहाने सफर की सौगात बताया है।

रेल यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा 
सांसद ने स्पष्ट किया कि कासगंज-एटा के बीच 67 किलोमीटर के रेल दायरे में रेल लाइन का विस्तार होगा। हालांकि लागत कितनी आएगी, यह स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। कासगंज से अलीगढ़ तक वर्तमान में परिवहन निगम के सहारे ही सफर करना होता है। यदि कासगंज रेलवे स्टेशन को अलीगढ़ से जोड़ दिया जाए तो प्रयागराज, कानपुर, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, और दिल्ली तक का सफर सीधा और सुहाना हो जाएगा। इससे रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। यह मांग लंबे समय से उठ रही थी, लेकिन इस पर विचार नहीं हो पा रहा था।

ये भी पढ़ें : बुलंदशहर में स्वास्थ्य सेवाओं की खुली पोल : वृद्ध को ठेले पर अस्पताल ले जाने का वीडियो वायरल, प्रियंका गांधी ने साधा निशाना

रेल लाइन का सर्वे
अब फर्रुखाबाद की जनता की सहूलियत वाया कासगंज दिल्ली तक बताते हुए फर्रुखाबाद के सांसद ने कासगंज-अलीगढ़ के बीच रेल लाइन के सर्वे की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि रेल बजट में इस रेल लाइन विस्तार के लिए सर्वे को मंजूरी मिल गई है। अगर कासगंज से अलीगढ़ के बीच रेल लाइन पर कार्य किया जाता है और यह काम दस्तावेजों में नहीं उलझता है तो रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे और उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। यह परियोजना न केवल यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगी बल्कि अन्य लोग भी बड़ी राहत महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें : खतरे में नौनिहाल : गोंडा में बिना फिटनेस सड़कों पर दौड़ रहे 315 स्कूली वाहन, 20 हजार बच्चों की जिंदगी दांव पर

बजट में रेल विस्तार को बढ़ावा
आम बजट में रेल विस्तार को बढ़ावा मिला है। कासगंज से अलीगढ़ तक रेल लाइन के सर्वे का प्रस्ताव है और इसकी मंजूरी भी मिल गई है। इस पर विचार भी हो रहा है। अगर यह परियोजना सफलतापूर्वक पूरी हो जाती है तो क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Also Read

 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

18 Sep 2024 06:09 PM

अलीगढ़ आठ कंपनियां लगभग 1500 लोगों को देगी रोजगार : 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

इच्छुक अभ्यर्थी रोजगार संगम पोर्टल (rojgaarsangam.up.gov.in ) पर रजिस्ट्रेशन करें एवं www.ncs.gov.in  पर लॉगिन करें। उन्होंने कहा कि उक्त पोर्टल पर रजिस्टर्ड अभ्यर्थी ही रोजगार मेले में प्रतिभाग कर पाएंगे। और पढ़ें