Agra News : अवैध कब्जा को लेकर कार्रवाई न करने पर मंडलायुक्त ने दिए ये निर्देश, तहसीलदार सदर को दी चेतावनी

UPT | संपूर्ण समाधान दिवस पर पीड़ितों की शिकायत सुनती मंडलायुक्त रितु महेश्वरी

Jul 06, 2024 19:02

आगरा में दबंगों द्वारा अवैध कब्जे की जा रहे हैं और अधिकारी कार्रवाई करने से बचते दिखाई दे रहे हैं। मंडलायुक्त के आदेशों को भी अधिकारी हवा में उड़ा रहे हैं...

Agra News : शनिवार को सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी ने फरियादियों की शिकायतों व समस्याओं को गंभीरता से सुना। मण्डलायुक्त ने जहां शिकायतों के निस्तारण के लिए सबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये तो वहीं विगत माह के समाधान दिवस में आई शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की गयी। 
समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश इस दौरान बरौली अहीर निवासी राजेंद्र सिंह ने अपने क्षेत्र में जलभराव की समस्या रखी, हीरा बाग दयालबाग निवासी अनिल खतरपाल ने प्लॉट से मार्ग निकाल देने की शिकायत की। ग्राम मदरा, एत्मादपुर निवासी हरभजन, मनसुखपुरा निवासी संदीप शर्मा, मौजा बरौली गूजर निवासी कल्याण सिंह और बरौली अहीर निवासी चंद्रवीर सिंह ने चकमार्ग/सरकारी मार्ग पर दबंगों द्वारा कब्जा किये जाने की शिकायत की। उक्त समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। जगदीशपुरा निवासी उर्मिला देवी ने घर जाने के मार्ग में पड़ोसी द्वारा जबरन निकाले गए दरवाजे को बंद कराये जाने की शिकायत की। थाना अध्यक्ष जगदीशपुरा को निस्तारण के निर्देश दिये। बरौली गूजर निवासी गयाप्रसाद, विझामई निवासी चंद्रभान एवं बसई खुर्द निवासी जगदीश द्वारा उनकी जमीन पर दबंगों द्वारा कब्जा करने की शिकायत की गयी। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा उपजिलाधिकारी सदर को टीम गठित कर जांच करने एवं आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देश दिये गए। 
वृद्धावस्था पेंशन न मिलने की शिकायत मोतीकटरा निवासी रहीसा एवं कलाल खेरिया निवासी द्रोपती ने निराश्रित विधवा पेंशन रुक जाने की समस्या रखी। वहीं शाहगंज निवासी इस्माइल ने वृद्धावस्था पेंशन न मिलने की शिकायत की। जिस पर मण्डलायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को पेंशन दिलाये जाने के लिए निर्देश दिये गए। मनकेड़ा निवासी मुन्नी ने पति की मृत्यु हो जाने पर आवेदन करने के उपरांत भी मृत्यु प्रमाण पत्र न बनाये जाने की शिकायत की। बाग मुजफ्फर खां निवासी अल्का बघेल ने किराए की बंद दुकान पर दबंगों द्वारा कब्जा किए जाने की शिकायत की गई। महुआ खेड़ा निवासी श्याम सिंह ने नाली/गूल पर अवैध कब्जा किए जाने एवं भीम नगर लॉयर्स कॉलोनी के निवासियों ने अवैध रूप से बने शौचालय को हटाए जाने की शिकायत रखी। समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। मौज बुढ़ाना के निवासियों ने कानूनी रूप से कॉलोनी विकसित किए जाने का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया जिस पर मण्डलायुक्त ने मौके पर चक मार्ग की नाप करने एवं कॉलोनी वैध है या अवैध, इसकी जांच करने तथा अवैध कॉलोनी पाए जाने पर आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा प्रवर्तन की कार्रवाई की कराए जाने के निर्देश दिए गए।
चेतावनी जारी करने के दिये निर्देश मण्डलायुक्त ने विगत माह के समाधान दिवस में आई शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा की। मौजा कई कुमरगढ, बरौली गूजर निवासी नरेश द्वारा पानी की टंकी पर दबंग लोगों द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत की गयी थी, जाँच में शिकायत सही पाई गयी थी। लगभग डेढ़ माह बीत जाने के बावजूद सदर तहसीलदार द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गयी। मण्डलायुक्त ने नाराजगी जताते हुए सदर तहसीलदार के खिलाफ चेतावनी जारी करने के निर्देश दिये। इस्लामपुर निवासी गोपाल सिंह ने पारिवारिक उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन किया था। वहीं ग्राम श्यामों निवासी अकबर सिंह ने मौजा दिगनेर में सरकारी चकरोड पर अवैध कब्जे की शिकायत करते हुए चकरोड़ की नाप करने हेतु मार्च माह में प्रार्थना पत्र दिया गया था। शिकायतकर्ता से फोन पर लिए गए फीडबैक में अवगत कराया गया कि अभी तक नहीं चकरोड़ की पैमाइश हुई है और ना ही कोई संबंधित अधिकारी मौके पर आया। उक्त दोनों ही प्रकरण एक ही लेखपाल से संबंधित थे। लेखपाल द्वारा एक प्रकरण में सही कार्यवाही नहीं की गयी। जबकि चकरोड़ की पैमाइश में गलत आख्या लगाई गयी। नाराज़गी जताते हुए मण्डलायुक्त ने संबंधित लेखपाल के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिये।
ये लोग रहे मौजूद इस मौके पर अपर आयुक्त प्रशासन राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी अविचल प्रताप सिंह, सदर तहसीलदार एवं अन्य संबधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read