Mathura News : मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन हाई अलर्ट पर...

UPT | मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी।

Sep 18, 2024 10:52

जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने आगामी 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन दो दिनों में क्षेत्र में मूसलधार बारिश होने की आशंका है, जिससे...

Mathura News : जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने आगामी 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन दो दिनों में क्षेत्र में मूसलधार बारिश होने की आशंका है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। विभाग ने विशेष रूप से निचले इलाकों, नदी किनारे बसे क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, क्योंकि भारी बारिश के कारण बाढ़, भूस्खलन और जलभराव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।

हाई अलर्ट पर प्रशासन
जिला प्रशासन ने संबंधित विभागों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। जलनिकासी व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने और संभावित खतरनाक इलाकों में राहत बचाव दल तैनात करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही, लोगों से अपील की गई है कि वे जरूरी न हो तो घरों से बाहर न निकलें और सुरक्षित स्थानों पर रहें। स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को भी स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।

आपदा प्रबंधन ने की ये अपील
आपदा प्रबंधन टीम ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कुछ एहतियाती उपाय बताए हैं, जैसे किसी भी आपात स्थिति में आपातकालीन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करना, बिजली के खंभों और पानी से भरे क्षेत्रों से दूर रहना और सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेना। भारी बारिश के दौरान वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतने और अनावश्यक यात्रा से बचने की भी सलाह दी गई है। प्रशासन ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें और केवल आधिकारिक सूचनाओं पर विश्वास करें।

Also Read