International Women's day : रितु माहेश्वरी के पहल को पूरे भारत में किया गया था लागू , नोएडा मेट्रो का भी संभाल चुकी हैं कार्यभार

UPT | रितु माहेश्वरी

Mar 08, 2024 10:30

रितु महेश्वरी को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का करीबी माना जाता है। रितु महेश्वरी ने बहुत बड़ा कदम तब उठाया था जब प्रदेश में बिजली चोरी होने का मामला प्रकाश में आया था।

Short Highlights
  • रितु महेश्वरी अभी आगरा में कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं।
  • रितु 2003 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं।
Agra News : उत्तर प्रदेश कैडर की चर्चित महिला अधिकारियों में से एक हैं रितु माहेश्वरी। रितु माहेश्वरी 2003 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं। रितु माहेश्वरी ने अपने करियर की शुरुआत लखनऊ से की थी। रितु ने सबसे पहले लखनऊ में जॉइंट मजिस्ट्रेट का पदभार ग्रहण किया। जिसके बाद प्रयागराज, गाजीपुर, अमरोहा, मेरठ के अलावा कई अन्य जिलों में अलग-अलग पद पर रहीं। साल 2008 में रितु माहेश्वरी ने पहली बार डीएम का पदभार संभाला। जिसके बाद पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर सहित कई अन्य जिलों में डीएम के पद पर कार्य किया। उन्होंने साल 2023 में नोएडा मेट्रो का भी कार्यभार संभाला था।

बिजली चोरी मामले में लिया था एक्शन
रितु महेश्वरी को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का भरोसेमंद माना जाता है। रितु महेश्वरी ने बहुत बड़ा कदम तब उठाया था जब प्रदेश में बिजली चोरी होने का मामला प्रकाश में आया था। रितु महेश्वरी ने इस मामले को लेकर काफी सक्रिय होकर काम किया था। जिसके बाद सहारनीय कदम उठाते हुए उन्होंने ऊर्जा मित्र नामक मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया था। बाद में इस एप्लीकेशन को भारत सरकार ने 2011-12 में पूरे देश में लागू कर दिया गया था। ऊर्जा क्षेत्र में अच्छे काम के लिए उन्हें मंत्रालय ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया था।

कमिश्नर के पद पर हैं कार्यरत 
रितु महेश्वरी अभी आगरा में कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले नोएडा में तैनात थी। जहां वो नोएडा मेट्रो का कार्यभार देख रही थी। रितु महेश्वरी गजियाबाद में भी डीएम के पद पर कार्य कर चुकी हैं।

रितु माहेश्वरी का परिवार बिजनेस से जुड़ा हुआ है
पंजाब में जन्मीं रितु माहेश्वरी उत्तर प्रदेश कैडर की आईएएस ऑफिसर हैं। रितु माहेश्वरी का जन्म 14 जुलाई 1978 को पंजाब में हुआ था। रितु के पास यह मौका था कि वो अपने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन कर लें। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और अपनी एक अलग राह बना ली। रितु माहेश्वरी का परिवार बिजनेस से जुड़ा परिवार है। अपने काम में निपुण रितु माहेश्वरी को सरकार की तरफ से कई अवार्ड भी मिले हैं। रितु उत्तर प्रदेश की तेज तर्रार महिला ऑफिसर हैं।

Also Read