पीएम मोदी ने अयोध्या की रामलीला को सराहा : बोले- राम के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का सराहनीय प्रयास

UPT | पीएम मोदी ने अयोध्या की रामलीला को सराहा

Oct 12, 2024 18:26

विजयदशमी पर एक पत्र में लिखा है कि उन्हें अयोध्या की रामलीला के छठे संस्करण के आयोजन के बारे में जानकर खुशी हुई है, जो प्रभु श्री राम के जीवन और विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास है...

Short Highlights
  • अयोध्या में फिल्मी कलाकारों ने प्रस्तुत की रामलीला
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भजी शुभकामनाएं
  • अयोध्या रामलीला के छठे संस्करण पर जताई खुशी
Ayodhya News : अयोध्या की विश्व प्रसिद्ध रामलीला को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं। शनिवार को डिजिटल रावण का दहन किया जाएगा, जबकि 55 फुट ऊंचे रावण का दहन राजेंद्र निवास पर होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलीला को धर्म और संस्कृति के उत्थान में योगदान के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं। उन्होंने विजयदशमी पर एक पत्र में लिखा है, जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें अयोध्या की रामलीला के छठे संस्करण के आयोजन के बारे में जानकर खुशी हुई, जो प्रभु श्री राम के जीवन और विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास है।

रामायण से मिलती है प्रेरणा- पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में बताया कि रामायण से यह प्रेरणा मिलती है कि चाहे लक्ष्य कितना भी बड़ा हो, आत्मबल, संयम और सत्य के मार्ग पर चलते हुए हम सफलताओं को हासिल कर सकते हैं। रामलीला मंचन ने हमारी पीढ़ियों को प्रभु श्री राम के जीवन और संस्कारों से जोड़ने का कार्य किया है, जिससे देश अपनी गौरवमयी विरासत पर गर्व महसूस कर रहा है।

 

राम-सीता के आदर्शों से समाज की उन्नति में मिलेगा योगदान
उन्होंने आगे कहा कि हम अमृत काल में एक समृद्ध और विकसित भारत के निर्माण की दिशा में तेजी से बढ़ रहे हैं। इस दौरान हमारी संस्कृति से जुड़े आयोजनों की भूमिका लोगों की एकता और एकजुटता को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण होगी। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि रामलीला मंचन से युवा पीढ़ी प्रभु श्रीराम और माता सीता के आदर्शों को आत्मसात कर समाज की उन्नति में योगदान देगी।

फिल्मी कलाकारों ने प्रस्तुत की रामलीला
बता दें कि अयोध्या की रामलीला इस बार फिल्मी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जा रही है। जिसमें कई दिग्गज कलाकारों ने अहम किरदार को निभाया है। इस दौरान, अभिनेता रजा मुराद ने विभीषण की भूमिका निभाकर दर्शकों का दिल जीत लिया है। उन्होंने कहा कि इस बार वे नेक भूमिका निभा रहे हैं, जिससे वे करोड़ों राम भक्तों को एक सकारात्मक संदेश देना चाहते हैं। उनके अनुसार, भगवान श्रीराम का साथ देना सत्य के मार्ग पर चलने का प्रतीक है और रावण पर श्रीराम की विजय असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है।

विश्वभर में प्रसिद्ध है अयोध्या की रामलीला
गौरतलब है कि अयोध्या की रामलीला न केवल भारत में, बल्कि विश्वभर में सबसे बड़ी और सबसे अधिक देखी जाने वाली रामलीलाओं में से एक मानी जाती है। अयोध्या रामलीला कमेटी के संस्थापक अध्यक्ष सुभाष मलिक और महासचिव शुभम मलिक ने बताया कि रजा मुराद के अभिनय ने राम भक्तों का मन मोह लिया है। इसके अलावा, इस रामलीला में विभिन्न कलाकार जैसे मनीष शर्मा (रावण), रिंकू (मेघनाथ) और परवेज (जामवंत) आदि अपनी भूमिकाओं में उत्कृष्टता का प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसे दर्शकों द्वारा सराहा जा रहा है।

ये भी पढ़ेें- विस्तारा फ्लाइट का इंजन खराब : आधे घंटे तक आसमान में अटकी रहीं सांसें, पूर्व सांसद दानिश अली ने बताया 'भयावह अनुभव'

Also Read