Ayodhya news : 10 साल या इससे अधिक पुराना है आपका आधार कार्ड तो कराना होगा अपडेट

UPT | Aadhar Card

Feb 14, 2024 15:53

आपका आधार कार्ड 10 वर्ष या इससे अधिक पुराना है तो उसका सत्यापन कराना अनिवार्य है। जिले स्तर पर एडीएम एफआर और तहसील स्तर पर एसडीएम कागजातों के सत्यापन के लिए नामित किए गए हैं।

Ayodhya News : आपका आधार कार्ड 10 वर्ष या इससे अधिक पुराना है तो उसका सत्यापन कराना अनिवार्य है। जिले स्तर पर एडीएम एफआर और तहसील स्तर पर एसडीएम कागजातों के सत्यापन के लिए नामित किए गए हैं। 

निःशुल्क बायोमेट्रिक अपडेट
मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज ने बताया है कि जिन निवासियों का आधार कार्ड पिछले 10 साल या उससे अधिक समय से अपडेट नहीं हुआ है, कृपया नवीनतम परिचय एव  पते के साक्ष्य से अपडेट करें। 5 -7 वर्ष और 15- 17 वर्ष आयु पूरी कर चुके बच्चों को अपना निःशुल्क बायोमेट्रिक अपडेट कराना है। 18 प्लस का नामाकंन  केवल इंण्डिया पोस्ट के केन्द्रों पर ही नामांकन किया जाएगा। 18 प्लस नामांकन की पृष्ठभूमि सत्यापन के लिए पोर्टल सक्रिय हो चुका है। निवासी की पृष्ठभूमि/बैक ग्राउण्ड का विवरण सत्यापन के बाद 18 वर्ष से ऊपर का नामांकन पूरा होगा। 18 वर्ष के ऊपर नामांकन की पृष्ठभूमि सत्यापन के लिए जिला स्तर पर एडीएम एफआर और तहसील स्तर पर एसडीएम को नामित किया गया है। 0- 5 वर्ष के बच्चो को आधार नामांकन सभी आधार केन्द्रो पर (जन सेवा केन्द्र को छोड़कर) कराया जा सकता है।

घर-घर जाकर भी नामांकन
आईपीपीबी और महिला एवं बाल कल्याण विभाग के आपरेटर घर-घर जाकर भी नामांकन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आधार नामांकन और अपडेट के लिए भारतीय डाक,  इण्डिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक,  प्राथमिक शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग,  सरकारी और प्राइवेट बैंक,  सीएससी,  बीएसएनएल में मशीनें कार्यरत हैं। यह जानकारी सहायक प्रबन्धक यूआईडीएआई अभिषेक कुमार ने दी है।

Also Read