अमेठी में रची गई थी सुल्तानपुर डकैती की स्क्रिप्ट : एक महीने तक दुकान की रेकी की, मास्टरमाइंड पर 34 आपराधिक मुकदमे दर्ज

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 05, 2024 15:29

सुल्तानपुर जिले में एक सप्ताह पहले भरतजी ज्वैलर्स पर हुई डकैती की योजना अमेठी में बनाई गई थी। इस घटना में 14 अपराधियों ने शामिल थे, जो अमेठी के अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों के निवासी हैं।

Short Highlights
  • अमेठी में रची गई थी सुल्तानपुर डकैती की स्क्रिप्ट
  • दुकान की रेकी कर वारदात को दिया अंजाम
  • गुजरात पुलिस भी कर रही थी तलाश
Sultanpur News : सुल्तानपुर जिले में एक सप्ताह पहले भरतजी ज्वैलर्स पर हुई डकैती की योजना अमेठी में बनाई गई थी। इस घटना में 14 अपराधियों ने शामिल थे, जो अमेठी के अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों के निवासी हैं। पुलिस ने अब तक इस मामले में एक आरोपी को मार गिराया है, जबकि तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी ने रायबरेली कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया है। हालांकि, अभी भी नौ आरोपी फरार हैं।

मास्टरमाइंड पर कई मुकदमे दर्ज
डकैती का मास्टरमाइंड विपिन सिंह है, जो अमेठी के मोहनगंज थाना क्षेत्र का निवासी है और उस पर हत्या, लूट, डकैती के 34 गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा, चार मुख्य आरोपियों के तार गुजरात के सूरत बैंक लूट से भी जुड़े हुए हैं। सुल्तानपुर में भरतजी ज्वैलर्स पर 28 अगस्त को दिनदहाड़े डकैती की वारदात को अंजाम दिया गया था। इस डकैती में पांच नकाबपोश बदमाशों ने सर्राफा कारोबारी से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सोने-चांदी और नकदी की लूट की। घटना के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया था और पुलिस ने इस बड़ी वारदात के बाद आरोपियों की तलाश शुरू कर दी थी। विपिन सिंह ने घटना के तीन दिन बाद रायबरेली न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया, जबकि पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान तीन अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया।

9 आरोपी अभी भी फरार
पुलिस की कार्रवाई में अब तक पांच आरोपी ही पकड़े जा सके हैं, जबकि नौ आरोपी अभी भी फरार हैं। इनमें से कई बदमाशों पर पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। गुरुवार तड़के हुई मुठभेड़ में एसटीएफ और सुल्तानपुर पुलिस ने एक आरोपी को मार गिराया। पुलिस की कोशिशों के बावजूद, कई आरोपी अभी भी गिरफ्त से बाहर हैं, और उनकी तलाश जारी है। इस घटना की पूरी योजना अमेठी में तैयार की गई थी, जिसमें कई जिलों के अपराधी शामिल थे।

दुकान की रेकी कर वारदात
डकैती की पूरी योजना अमेठी के विपिन सिंह और उसके गिरोह ने बनाई थी। इस योजना में तीन ग्रुप बनाए गए थे। पहले ग्रुप में विपिन सिंह, फुरकान, अरबाज, सचिन और पुष्पेंद्र शामिल थे जिन्होंने ज्वेलर्स की दुकान की रेकी एक महीने तक की थी। दूसरे ग्रुप में विपिन सिंह, विनय शुक्ला, अजय यादव, अरविंद यादव, विवेक सिंह और दुर्गेश प्रताप सिंह थे, जिन्होंने घटनास्थल के आसपास सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली। तीसरे ग्रुप को भरतजी ज्वैलर्स में घुसकर लूटपाट करनी थी, जिसमें फुरकान, अनुज प्रताप, अरबाज, मंगेश यादव और अंकित यादव शामिल थे।

गुजरात पुलिस भी कर रही थी तलाश
इस पूरी वारदात में शामिल अमेठी के अपराधियों की सूची में विपिन सिंह के अलावा कई अन्य प्रमुख आरोपियों के नाम भी शामिल हैं। इनमें सचिन सिंह, त्रिभुवन कोरी, पुष्पेंद्र उर्फ डब्बू, फुरकान उर्फ गुर्जर, अनुज प्रताप सिंह, अरबाज, विनय शुक्ला और विवेक सिंह शामिल हैं। सभी आरोपियों पर विभिन्न गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं, और इनका संबंध गुजरात के कई बड़े अपराधों से भी जुड़ा है। इन आरोपियों की तलाश गुजरात पुलिस भी कर रही थी। पुलिस की जांच अभी जारी है, और बाकी फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है।

Also Read