तिरुपति प्रसादम विवाद : प्रसाद विवाद पर भड़के महंत राजूदास, कहा- चर्बी के विषय पर क्यों सोए हुए मिलॉर्ड

UPT | महंत राजू दास

Sep 26, 2024 10:22

अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास ने हाल ही में तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद के रूप में चर्बी मिलने की घटना पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने भारतीय न्यायालय की चुप्पी...

Ayodhya News : अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास ने हाल ही में तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद के रूप में चर्बी मिलने की घटना पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने भारतीय न्यायालय की चुप्पी को लेकर चिंता जताई और पूछा कि जब कोर्ट दुकानों के नामों के मुद्दों पर तुरंत कार्रवाई करती है, तो मंदिर के प्रसाद में मिलावट के मामले में चुप क्यों है।

‘चर्बी के विषय पर क्यों सोए हुए मिलॉर्ड’
महंत राजू दास जो अक्सर धार्मिक और राजनीतिक मुद्दों पर अपने बेबाक बयानों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि तिरुपति के प्रसाद में चर्बी की मिलावट के इस मामले ने हिंदू संगठनों और साधु-संतों के बीच भारी आक्रोश उत्पन्न किया है। उन्होंने मांग की कि इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। महंत दास ने अपने पोस्ट में उल्लेख किया, "जो मिलॉर्ड कांवड़ यात्रा के समय दुकानों के नाम पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए तत्पर थे, वे अब मंदिर के प्रसाद में चर्बी की मिलावट के बारे में क्यों चुप हैं?"
 
परमहंस आचार्य ने भी उठाए थे सवाल
इससे पहले अयोध्या के तपस्वी छावनी के जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज ने भी प्रसाद में मिलावट को लेकर नाराजगी जताते हुए सवाल किया था कि लड्डू में गोमांस कैसे मिल गया। उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर केंद्र सरकार इस मामले पर सख्त कार्रवाई नहीं करती तो हिंदू समुदाय प्रतिरोध में उतर सकता है और भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग कर सकता है।


जानिए क्या है मामला
आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर में मिलने वाले प्रसाद लड्डुओं में मिलावट की खबर सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। लैब परीक्षण में पाया गया कि इन लड्डुओं में इस्तेमाल होने वाले घी में पशुओं की चर्बी और मछली का तेल शामिल है। टीडीपी सरकार ने इसके लिए पूर्ववर्ती YSRCP सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। जिसके कारण मामला गरमा गया है। हिंदू संगठनों और साधु-संतों ने इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। हालांकि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने स्पष्ट किया है कि प्रसाद की शुचिता अब पूरी तरह से बहाल कर दी गई है। श्रीवारि लड्डू की पवित्रता सुरक्षित है। हाल ही में अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में तिरुपति से भेजे गए लड्डू को साधु-संतों और श्रद्धालुओं में बांटा गया।

Also Read