अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू : राम की पैड़ी पर बिछने लगे दीये, 29 अक्टूबर को गिनीज बुक टीम करेगी गिनती

UPT | राम पैड़ी पर बिछाया जाने लगा दीया

Oct 26, 2024 20:37

अयोध्या में शनिवार को राम की पैड़ी के घाटों पर वालंटियर्स ने उल्लास और उमंग के साथ दीये बिछाने का काम शुरू कर दिया। दीयों को सजाते समय सभी का उत्साह देखने लायक था...

Ayodhya News : अयोध्या में शनिवार को राम की पैड़ी के घाटों पर वालंटियर्स ने उल्लास और उमंग के साथ दीये बिछाने का काम शुरू कर दिया। दीयों को सजाते समय सभी का उत्साह देखने लायक था। जय श्रीराम का जाप करते हुए, वे पहले दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए संकल्पित हैं। उत्साहित वालंटियर्स ने अवध विश्वविद्यालय से सुबह 10 बजे टी-शर्ट और कैप पहनकर बसों में राम की पैड़ी के लिए प्रस्थान किया और इस दौरान जय श्रीराम के नारे लगाते रहे। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के मार्गदर्शन में दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दीपोत्सव यातायात समिति के संयोजक प्रो. अनूप कुमार की निगरानी में चार बसों के माध्यम से वालंटियर्स दीपोत्सव स्थल पहुंचे। इस आयोजन में श्रद्धा और उत्साह का अद्भुत संगम देखने को मिल रहा है, जो इस पर्व को विशेष बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दीपोत्सव की तैयारी में 55 घाटों पर दीयों की सप्लाई पूरी
नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने जानकारी दी कि दीपोत्सव की भव्यता के लिए 55 घाटों पर दीयों की सप्लाई पूरी हो चुकी है। शनिवार से घाटों पर दीये बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। रविवार से इन घाटों पर युद्धस्तर पर दीये बिछाने का कार्य जारी रहेगा, जिसे 28 अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 29 अक्टूबर को दीपों की गणना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम द्वारा की जाएगी। 30 अक्टूबर को वालंटियर्स दिन में दीपों में तेल डालने, बाती लगाने और उन्हें प्रज्ज्वलित करने का कार्य करेंगे।  प्रो. मिश्र ने बताया कि इस दीपोत्सव में विश्वविद्यालय परिसर, 14 महाविद्यालय, 37 इंटर कॉलेज और 40 स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी है। इन संस्थानों द्वारा वालंटियर्स को बसों से राम की पैड़ी और अन्य दीपोत्सव स्थलों पर भेजा जा रहा है। सभी वालंटियर्स को आईकार्ड और ड्रेस भी उपलब्ध कराई गई है।



दीपोत्सव के दिन तक कोई भी विश्वविद्यालय कर्मी नहीं छोड़ेगा मुख्यालय
कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने शनिवार को दीपोत्सव की भव्यता के लिए एक समीक्षा बैठक आयोजित की। उन्होंने कहा कि सभी की एकजुटता से ही दीपोत्सव को सफल और भव्य बनाया जा सकेगा। बैठक में समितियों के संयोजकों और अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कुलपति ने स्पष्ट किया कि दीपोत्सव को अद्वितीय बनाने के लिए 31 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय के कर्मी मुख्यालय नहीं छोड़ पाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी को मिलकर दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए सामंजस्य के साथ काम करना होगा। हर समिति के सदस्य दीपोत्सव स्थल पर तैनात रहेंगे, और जिन कर्मियों की ड्यूटी नहीं लगी है, उन्हें भी 31 अक्टूबर की सुबह तक मुख्यालय छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। इन दिनों में किसी भी शिक्षक, अधिकारी या कर्मचारी को अवकाश की अनुमति नहीं होगी।

ये सभी रहे मौजूद
बैठक में कुलपति ने विभिन्न समितियों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर वित्त अधिकारी पूर्णेन्दु शुक्ला, कुलसचिव डा. अंजनी कुमार मिश्र, परीक्षा नियंत्रक उमानाथ, नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र, प्रो. आशुतोष सिन्हा, प्रो. एसके रायजादा, प्रो. केके वर्मा, प्रो. फर्रूख जमाल, प्रो. नीलम पाठक, प्रो. शैलेन्द्र कुमार, प्रो. शैलेन्द्र वर्मा, डा. सुरेन्द्र मिश्रा, डा. विजयेन्दु चतुर्वेदी, उपकुलसचिव दिनेश कुमार मौर्य, डा. रीमा श्रीवास्तव, मोहम्मद सहील, आरके सिंह, और रवि प्रकाश मालवीय भी उपस्थित रहे।

Also Read