यूपी सरकार की नई पहल : इस जिले के परिषदीय स्कूलों में मिलेगी बादामपट्टी, एक नवंबर से होगी शुरुआत

UPT | symbolic image

Oct 26, 2024 21:26

यूपी के आजमगढ़ जिले के 3019 परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 3.38 लाख बच्चों को अब मिड डे मिल के साथ बादामपट्टी भी दी जाएगी। यह व्यवस्था 1 नवंबर से शुरू होगी...

Azamgarh News : यूपी के आजमगढ़ जिले के 3019 परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 3.38 लाख बच्चों को अब मिड डे मिल के साथ बादामपट्टी भी दी जाएगी। यह व्यवस्था 1 नवंबर से शुरू होगी और हर गुरुवार को बच्चों को यह नाश्ता दिया जाएगा। इस योजना के लिए शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को चार सप्ताह के लिए 47,37,600 रुपये का बजट प्रदान किया है। इस पहल से बच्चों की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी, और उन्हें स्कूल में और भी अच्छी तरह से पढ़ाई करने के लिए ऊर्जा मिलेगी।

मिड डे मील के साथ मिलेगी बादामपट्टी
आजमगढ़ जिले में 2706 परिषदीय स्कूल और 313 एडेड विद्यालय हैं, जहां बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें और मेन्यू के अनुसार पका-पकाया भोजन दिया जाता है। इसके अलावा, प्रत्येक बच्चे के अभिभावकों को यूनिफार्म के लिए हर सत्र में 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से दिए जाते हैं। अब शासन ने एक नई पहल के तहत, सप्ताह में एक दिन प्रत्येक बच्चे को 5 रुपये के हिसाब से सप्लीमेंट्री न्यूट्रीशन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। यह कदम बच्चों के पोषण स्तर को बेहतर बनाने और उनकी शिक्षा को और अधिक सशक्त बनाने के लिए उठाया गया है।



हर बच्चे पर होगा 5 रुपये का खर्च
इस योजना के तहत, नवंबर माह से प्रत्येक गुरुवार को बच्चों को बादामपट्टी दी जाएगी। इसके साथ ही, बच्चों को मिलेट्स से बनी चीजें भी खिलाने का आदेश दिया गया है। प्रत्येक बच्चे पर पांच रुपये खर्च किए जाएंगे। शासन से धनराशि मिलने के बाद, विभाग स्कूलों में इसे भेजने की प्रक्रिया में लगा हुआ है, और छात्र संख्या के आधार पर स्कूलों को धनराशि वितरित की जा रही है। इस पहल का उद्देश्य बच्चों के पोषण स्तर को बेहतर बनाना और उनकी सेहत को सुदृढ़ करना है।

Also Read