Ballia News : सांसद सलेमपुर की अध्यक्षता में हुई दिशा की बैठक, बोले- जिला अस्पताल में तत्काल रेडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था की जाए

UPT | दिशा की बैठक

Sep 04, 2024 01:10

सलेमपुर लोकसभा सांसद रमाशंकर राजभर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई...

Ballia News : सलेमपुर लोकसभा सांसद रमाशंकर राजभर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई। बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई। सांसद सलेमपुर ने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत बिल से संबंधित अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। 



मुख्य चिकित्साधिकारी से अस्पतालों में चिकित्सकों की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी से कहा कि जनपद में दिव्यांगों को चिन्हित कर कृत्रिम उपकरण कैंप लगाकर वितरित किया जाए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से कहा कि विद्यालयों में मिड-डे मील गुणवत्तापूर्ण तथा मीनू के अनुसार बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिशासी अभियंता, लोनिवि से कहा कि सड़कों के निर्माण व मरम्मत के कार्यों में माननीय जनप्रतिनिधियों से कार्य योजना प्राप्त किया जाय।

लगाए गए पौधों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए
उन्होंने अधिशासी अभियंता, सिंचाई से कहा कि नहरों में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। सांसद ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिया कि वृक्षारोपण महाभियान के दौरान लगाए गए पौधों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि दुग्ध समितियों के बकाए का भी भुगतान शीघ्र सुनिश्चित किया जाय। बैठक में अधिशासी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 09 सड़कों का निर्माण कार्य एफडीआर तकनीक से चल रहा है, जिस पर सांसद सलेमपुर ने कहा कि निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए।

सड़कों को निर्धारित समय अवधि में ठीक करा दिया जाए
सांसद सलेमपुर ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाने के दौरान तोड़ी गई सड़कों को निर्धारित समय अवधि में ठीक करा दिया जाए तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे सभी कार्यों को तेजी से पूर्ण कराया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान उप निदेशक कृषि से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि किसानों को उनकी फसल क्षति का मुआवजा मिल जाए।

छात्र-छात्राओं को पुस्तक समय से प्राप्त हो जाए
किसानों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि छात्र-छात्राओं को पुस्तक समय से प्राप्त हो जाए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि शेष रह गए पात्र लाभार्थियों तक पहुंचकर उन्हें राशन कार्ड से लाभान्वित किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से कटने न पाए। सांसद घोसी राजीव राय ने जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज रसड़ा में छात्राओं के बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। 

डीएम के माध्यम से शासन को पत्र प्रेषित किया गया
सांसद बलिया सनातन पांडेय ने जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए, जिस पर सीएमएस ने बताया कि रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 1760 लाभार्थियों को प्रथम किस्त एवं द्वितीय किस्त हस्तांतरित किया जा चुका है। अमृत योजना के अंतर्गत आवास विकास, चंद्रशेखर नगर एवं बहादुरपुर आवासीय कॉलोनी में बने तीनों पार्क के सुंदरीकरण के कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं।

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत जनपद में कुल पात्र पाए गए 20395 आवासों के सापेक्ष 18551 आवासों का छत स्तर का जियो टैग किया गया है तथा 1844 आवासों का जियो टैग शेष हैं। बैठक में विधायक (फेफना) संग्राम सिंह यादव, विधायक (सिकंदरपुर) जियाउद्दीन रिजवी, विधायक (बैरिया) जयप्रकाश अंचल, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, एसपी विक्रान्तवीर, सीडीओ ओजस्वी राज  सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण मौजूद थे।

Also Read