Ballia News : सिंहपुर प्राथमिक विद्यालय में गंदा पानी पीने को मजबूर हुए बच्चे, जिम्मेदार मौन

UPT | सिंहपुर प्राथमिक विद्यालय

Aug 09, 2024 19:17

प्राथमिक विद्यालयों सिंहपुर में पढ़ने वाले बच्चों को खाने के लिए दोपहर में भोजन मिल रहा है, पर प्यास बुझाने के लिए पीने योग्य पानी का अभाव है। उन्हें...

Ballia News : प्राथमिक विद्यालयों सिंहपुर में पढ़ने वाले बच्चों को खाने के लिए दोपहर में भोजन मिल रहा है, पर प्यास बुझाने के लिए पीने योग्य पानी का अभाव है। उन्हें दूषित जल का ही सेवन करना पड़ रहा है। मामला सिंहपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय नंबर 1 का है। जहां पीने के पानी का संकट है। यहां हैंडपंप से गंदा पानी निकल रहा है। बच्चे इसी पानी को पीने के लिए मजबूर हैं। साथ ही मिड-डे मील का खाना बनाने में दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे में स्कूली बच्चों की सेहत कब बिगड़ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। शिक्षा विभाग से लेकर ग्राम पंचायत के जिम्मेदार इस दिशा में उदासीन बने हुए हैं। 

स्कूल में बाहर से लाना पड़ता है पानी
रसोईया मीना देवी ने बताया कि स्कूल परिसर में लगे नल से दूषित पानी निकल रहा है। लाल रंग के पानी में दुर्गंध आ रही है। यहां पेयजल के लिए बच्चों को परेशान होना पड़ता है। मिड-डे मील योजना के अंतर्गत भोजन बनाने में भी दिक्कतें आ रही हैं। खाना बनाने के लिए 200 मीटर दूर से 10 से 15 बाल्टी पानी लाना पड़ता है। कभी-कभी रसोई घर साफ करने के लिए 30 से 40 बाल्टी भी लानी पड़ती है। जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं जब इस संबंध में छात्रों से बात की गई तो उनका कहना है कि पानी पीते समय दुर्गंध आती है। जिससे हमेशा बीमार होने का डर रहता है। 

विद्यालय का शौचालय बना शो पीस
गांव के वरिष्ठ नागरिक प्रेमनाथ सिंह ने बताया कि यहां पर पानी के साथ-साथ शौचालय का भी परेशानी है। यहां पर पढ़ने आने वाले बच्चियों को बाहर जाने के लिए सोचना पड़ता है। यहां पर शौचालय तो बना है, लेकिन वह केवल शो पीस बनकर रह गया है। प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश भारती ने बताया कि पेयजल संकट के चलते बच्चों को बाहर से पानी लाना पड़ता है। इसकी शिकायत की गई, लेकिन अभी तक हैंडपंप ठीक नहीं कराए गए।

Also Read