बलिया न्यूज : आग से लाखों की संपत्ति राख, नौ झोपड़ी जली, चार मवेशियों की मौत

UPT | झोपड़ियों में लगी आग

Apr 05, 2024 18:19

जनपद के उभांव थाना अंतर्गत हल्दीरामपुर गांव के बड़ी मठिया में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। इससे नौ लोगों की रिहायशी झोपड़ी जलकर राख हो गई...

Ballia News (Akhilanand Tiwari) : जनपद के उभांव थाना अंतर्गत हल्दीरामपुर गांव के बड़ी मठिया में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। इससे नौ लोगों की रिहायशी झोपड़ी जलकर राख हो गई। अचानक लगी आग के कारण गांव में हड़कंप मच गया है। आग की तेज लपटें और धुआं देखकर आस-पास के कई गांव के लोग भी मौके पर जुट गए और आग बुझाने के प्रयास में लग गए। लेकिन तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। भीषण आगजनी में चार बकरी झुलसकर मर गई। साथ ही गांव के चार लोगों करीब 10 कुंतल भूसा भी धूं -धूं कर जलने लगा। सूचन पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने दो गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया। 

चूल्हे की चिंगारी से घरों में लगी आग
जानकारी के अनुसार, विजयशंकर उर्फ गामा राम के घर खाना बनाकर चूल्हा ऐसे ही छोड़ दिया गया। बताया गया है कि छोड़े गए चूल्हे की चिंगारी से झोपड़ी में अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग की लपटें आसपास के नौ रिहायाशी झोपड़ी तक पहुंच गई। आग की चपेट में आने के कारण सुभाष, प्रेमचंद, श्रीनाथ, विजय शंकर, प्रमोद, मन्नू, नंदलाल, रामधनी और संजय की रिहायशी झोपड़ी में रखा अनाज, चार बकरी, बिस्तर, कपड़े और सभी घरेलू सामान जलकर राख हो गया। इसके अलावा आग के कारण श्रीकांत, अशोक, बलवंत और रामाशीष का करीब 10 कुंतल भूसा जल गया।
 
घंटो की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू
आग लगने की जानकारी मिलते ही मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। इस दौरान ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, मगर तेजी से फैलती गई। सूचना मिलते ही एसडीएम निशांत उपाध्याय के निर्देश पर तत्काल मौके पर अग्निशमन की दो गाड़ी पहुंची और ग्रामीणों की मदद से घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। मामले की सूचना पर उभांव इंस्पेक्टर विपिन सिंह, राजस्व निरीक्षक विक्रम सिंह, लेखपाल आलोक पांडे भी मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना कर ग्रामीणों के हुए नुकसान की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी। 

Also Read