सरयू नदी में बाढ़ का खतरा : बलिया में टीएस बांध पर रिसाव से स्थानीय निवासियों में चिंता

UPT | टीएस बंधा पर रिसाव के बाद मरम्मत में जुटे अधिकारी व कर्मचारी।

Aug 12, 2024 21:31

सरयू नदी से सैकड़ों गांव को सुरक्षित रखने वाले टीएस बंधे पर रिसाव शुरू होने से तटवर्ती इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है। विषौली गांव के हसनपुरा के पास सोमवार को सरयू नदी में कटान व पानी के दबाव से बांधे के कटने और पानी का रिसाव होने से चहुंओर खलबली मच गई है। मौके पर पहुंचे प्रशासनिक व बाढ़ विभाग के अधिकारियों ने कटान से बांध के ध्वस्त हिस्सा पर काबू पाया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि हर घर जल योजना में बंधे पर जेसीबी से खोदने की वजह से कटान हुआ है।

Ballia News : उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में सरयू नदी के बढ़ते जलस्तर ने स्थानीय प्रशासन और निवासियों के लिए चिंता का विषय बन गया है। लगातार चार दिनों से नदी का जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। इस स्थिति को और गंभीर बनाते हुए, सैकड़ों गांवों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण टीएस बांध पर रिसाव की सूचना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है।

विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे
सोमवार को विषौली गांव के हसनपुरा क्षेत्र में टीएस बांध पर रिसाव और कटाव की सूचना मिली। स्थानीय निवासियों ने बताया कि नदी के बढ़ते जलस्तर और पानी के दबाव के कारण बांध का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। इस घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी और बाढ़ विभाग के कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में लाने के प्रयास शुरू किए।



गिट्टी और मिट्टी की भराई का कार्य शुरू
बाढ़ विभाग के अधीक्षण अभियंता संजय मिश्र के नेतृत्व में एक टीम ने क्षतिग्रस्त क्षेत्र में गिट्टी और मिट्टी की भराई का कार्य शुरू किया। उन्होंने बताया कि दलदली क्षेत्र में बांध की मरम्मत का कार्य चल रहा है और लंबी दूरी तक मिट्टी डाली जा रही है।स्थानीय निवासियों ने आरोप लगाया है कि यह समस्या "हर घर जल योजना" के तहत किए गए कार्यों के कारण उत्पन्न हुई है। उनका कहना है कि जल निगम ने एक सप्ताह पूर्व बांध पर पाइपलाइन बिछाई थी, लेकिन उसके बाद उचित तरीके से मिट्टी की भराई नहीं की गई। इसी कारण नदी का पानी रिसने लगा और बांध का कटाव शुरू हो गया।

विधायक केतकी सिंह ने किया दौरा 
घटना की गंभीरता को देखते हुए, स्थानीय विधायक केतकी सिंह ने मौके का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने इस मामले की जांच के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह को पत्र लिखा है। विधायक ने कहा कि पूरे जिले में "हर घर जल नल योजना" के तहत किए जा रहे कार्यों में लापरवाही बरती जा रही है, जिसकी जांच और कार्रवाई की आवश्यकता है।

लगातार निगरानी करने के निर्देश
प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि स्थिति नियंत्रण में है और बाढ़ विभाग के अधिकारियों को टीएस बांध की लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। विधायक ने रेंगहा, विषौली, महाराजपुर, रामपुर नंबरी जैसे टीएस बांध से प्रभावित गांवों का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बातचीत की।

Also Read