बलिया से बड़ी खबर : बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी हुई तो नतीजे भुगतने को तैयार रहें, डीएम ने कहा- तय होगी व्यक्तिगत...

UPT | बैठक में बोलते जिलाधिकारी

Feb 19, 2024 16:49

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की आगामी बोर्ड परीक्षा को सकुशलतापूर्वक और नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की।

बलिया न्यूज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की आगामी बोर्ड परीक्षा को सकुशलतापूर्वक और नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी जोनल, स्टेटिक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक और बाह्य केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा की जो नियम-शर्तें हैं, उनके अनुरूप ही परीक्षा कराए जाएं। उन्होंने सचेत किया कि किसी भी स्तर पर छोटी से छोटी गलती भी माफ नहीं की जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी सामने आई तो व्यक्तिगत रूप से जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

कार्यों के बारे में बोर्ड बुकलेट में दिए गए हैं दिशा-निर्देश
डीएम ने बताया कि परीक्षा से संबंधित सभी संबंधित अधिकारियों के कार्यों के बारे में बोर्ड द्वारा बुकलेट में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। किसी भी दशा में कोई छोटी गलती भी क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी और पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशलतापूर्वक सम्पन्न कराने के बाद अब बोर्ड परीक्षा को निर्विघ्न संपन्न कराने की जिम्मेदारी है। इस परीक्षा में जितने स्तर पर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे पूरी तरीके से फुलप्रूफ व्यवस्था है। इसमें शामिल सभी अधिकारी यदि अपने कर्तव्यों का निर्वहन सही तरीके से करेंगे, तो बोर्ड परीक्षा में कोई सेंधमारी नहीं होगी। यदि किसी ने सेंधमारी की कोशिश की, तो इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे। साथ ही सभी केंद्र व्यवस्थापकों को स्ट्रांग रूम की फुलप्रूफ सुरक्षा से संबंधित रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। 

नकल माफिया, फर्जी अभ्यर्थियों पर नकेल कसने का पुख्ता इंतजाम
एसपी देव रंजन वर्मा ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पिछली परीक्षाओं को कड़ी निगरानी में सकुशल संपन्न कराया गया है। इस दौरान संलिप्त आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा भी दर्ज किया गया। उन्होंने वीडियो क्लिपिंग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित अन्य संवेदनशील बिंदुओं पर जानकारी से  अवगत कराया। परीक्षा के दौरान नकल माफिया, फर्जी अभ्यर्थियों और पेपर लीक जैसे बिंदुओं पर नकेल कसने के लिए अपनी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के बारे में जानकारी दी। 

स्पेशल सेल रहेगा एक्टिव 
बैठक में डीएम ने सचेत किया कि इन परीक्षाओं पर पुलिस की भी पैनी नजर रहेगी, स्पेशल सेल एक्टिव रहेगा। इसलिए इस परीक्षा की संवेदनशीलता को समझते हुए आप में से कोई भी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतेगा। संलिप्तता और गड़बड़ी की स्थिति में पुलिसिया कार्रवाई भी निष्पक्ष होगी और परीक्षा केंद्र से सीधे तत्काल जेल भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में एडीएम डीपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, बीएसए मनीष सिंह, डीएस‌ओ रामजतन यादव सहित अन्य अधिकारी एवं केंद्र व्यवस्थापक आदि मौजूद रहे।

Also Read