बलिया न्यूज : जेएनसीयू में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का विशेष शिविर, मतदाता जागरूकता रैली भी निकाली

UPT | शिविर का उद्घाटन करते अतिथि

Mar 19, 2024 15:13

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय परिसर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विश्वविद्यालय में स्थित वृद्धाश्रम भवन में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन...

Ballia News (Akhilanand Tiwari) : जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय परिसर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विश्वविद्यालय में स्थित वृद्धाश्रम भवन में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो संजीत कुमार गुप्ता, कुलसचिव संतलाल पाल और कुलानुशासक डॉ प्रियंका सिंह द्वारा सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन और दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस दौरान कुलपति ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वयं सेवक एवं सेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य, स्वयंसेवकों का समाज में योगदान और अपने देश के उत्थान के लिए कैसे कार्य  किए जाने के  बारे में विस्तार से बताया। कुलसचिव ने भी स्वयंसेवकों को बधाई दी और कुलानुशासक ने स्वयंसेवकों को सात दिवसीय समारोह में कैसे मिलजुल कर एक साथ रहें और कैसे कार्य करें इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया।

जागरूकता के लिए निकाली गई  रैली
विशेष शिविर के दूसरे दिन बसंतपुर ग्राम सभा में सभी स्वयंसेवियों ने कतारबद्ध होकर मतदाता जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान टोलियों में बंटकर मतदान के लिए प्रेरित करते हुए जन जागरूकता अभियान चलाया गया। रैली में स्वयं सेवकों के अनेकों नारे लगाए जैसे पहले करें मतदान, फिर करें जलपान। सब काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो। जन -जन की यही पुकार.., सब करें मतदान, कहकर गांव में लोगों को जागरूक किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. लाल विजय सिंह के नेतृत्व में संपन्न हुआ। 

घर-घर जाकर वृक्षों के महत्व के बारे में बताया
राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष में वृक्ष लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें स्वयं सेविकाओं के द्वारा बसंतपुर गांव में इस अभियान को चलाया गया। इस अभियान का प्रारंभ बसंतपुर के शिवालय से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर लाल विजय सिंह की देख- रेख में घर-घर जाकर वृक्षों के महत्व के बारे में बताया। इस दौरान स्लोगन के द्वारा इस अभियान को चलाया गया। इस अभियान में गांव के पुरुष और महिलाओं को वृक्षारोपण के बारे में बताया और उसके महत्व को समझाया गया। इसके साथ-साथ डॉक्टर लाल विजय सिंह द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। तत्पश्चात गांव के शिवालय पर आकर इस अभियान का समापन हुआ। 

वृक्षारोपण के महत्व को विस्तार से समझाया
कार्यक्रम में भोजन के पश्चात बौद्धिक सत्र में डायरेक्टर एकेडमिक पुष्पा मिश्रा द्वारा वृक्षारोपण अभियान पर विस्तार से स्वयं सेवकों को इसके महत्व को समझाया गया। इस कार्यक्रम मे डॉ अमित सिंह, डॉ ऋषभ मौर्य, डॉ विपिन यादव सहित अन्य प्राध्यापकगण मौजूद रहे l

Also Read