अग्निवीर योजना के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन : इसे छलावा करार देते हुए 36 किमी लंबी पदयात्रा निकाली, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

UPT | अग्निवीर योजना के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन।

Sep 10, 2024 00:50

सेना में सीमित अवधि के लिए लागू की गई अग्निवीर योजना के खिलाफ एनएसयूआई के प्रदेश सचिव के नेतृत्व में छात्रों ने 36 किलोमीटर की पदयात्रा कर विरोध प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने बैरिया शहीद स्मारक से बलिया जिलाधिकारी कार्यालय तक पैदल यात्रा कर राष्ट्रपति और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

Baliya News : केंद्र सरकार द्वारा सेना में सीमित अवधि के लिए लागू की गई अग्निवीर योजना के खिलाफ, एनएसयूआई के प्रदेश सचिव नीतेश सिंह के नेतृत्व में सोमवार को छात्रों ने 36 किलोमीटर की पदयात्रा कर विरोध प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने बैरिया शहीद स्मारक से बलिया जिलाधिकारी कार्यालय तक पैदल यात्रा कर राष्ट्रपति और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने इस योजना को तत्काल समाप्त करने की मांग की। साथ ही, योजना के विरोध में हुए आंदोलनों के दौरान निर्दोष युवाओं पर लगाए गए पुलिस के मुकदमों को वापस लेने की भी मांग की।

पदयात्रा की शुरुआत और समर्थन
इस विरोध पदयात्रा की शुरुआत जिला मुख्यालय से भृगु बाबा मंदिर में पुष्पांजलि अर्पित करके की गई। यात्रा के दौरान सतीश चन्द्र कॉलेज पर छात्र नेता नंदन सिंह के नेतृत्व में पदयात्रियों का स्वागत किया गया, वहीं चित्तू पांडेय चौराहे पर भी स्व. चित्तू पांडेय के चित्र पर माल्यार्पण कर, तेज प्रताप, अमन सिंह, और अन्य छात्रों ने यात्रियों का समर्थन किया। इस दौरान छात्र नेताओं ने स्पष्ट किया कि अग्निवीर योजना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है और इसे जल्द से जल्द वापस लिया जाना चाहिए।

अग्निवीर योजना को बताया युवाओं के साथ धोखा
पूर्व छात्र नेता नागेंद्र बहादुर सिंह झुनू ने कहा, "अग्निवीर योजना युवाओं के साथ छलावा है। यह योजना युवाओं के भविष्य को अनिश्चितता में धकेल रही है, और इसे तुरंत समाप्त किया जाना चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि जिस काम को सांसदों और विधायकों को करना चाहिए, उसे आज छात्र नेता कर रहे हैं, यही कारण है कि सरकार छात्र संघों को बंद करने पर तुली है।

कांग्रेस का समर्थन
कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष उमा शंकर पाठक ने इस विरोध का समर्थन किया और कहा कि "छात्रों की मांग पूरी तरह से जनहित में है। कांग्रेस पार्टी युवाओं के साथ खड़ी है और अग्निवीर योजना को खत्म करने की मांग करती है।

योजना का पहले भी हुआ था विरोध
छात्र नेता नितेश सिंह ने बताया कि अग्निवीर योजना के लागू होने के समय ही युवाओं ने इसका विरोध किया था, लेकिन उनकी आवाज को दबाने के लिए पुलिस ने निर्दोष युवाओं पर मुकदमा दर्ज कर दिया। अब भी कई युवा कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं, और उन पर लगाए गए मुकदमों को वापस लिया जाना चाहिए।

छात्र नेताओं का समर्थन और भागीदारी
36 किलोमीटर की इस पदयात्रा में कई छात्र नेताओं ने भाग लिया और इस आंदोलन को समर्थन दिया। कुंवर सिंह डिग्री कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष नीतेश यादव, समाजवादी छात्र सभा के जिलाध्यक्ष प्रवीण सिंह, रंजन गुप्ता, आदर्श मिश्रा, अमित यादव, धनुष पासवान, और अन्य प्रमुख छात्र नेता इस विरोध प्रदर्शन में मौजूद रहे। छात्र नेताओं ने स्पष्ट कर दिया कि अग्निवीर योजना के खिलाफ यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार इसे समाप्त नहीं करती। 

Also Read