शिक्षक दिवस : डॉ. राधाकृष्णन की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि, छात्रों ने ताली बजाकर शिक्षकों के प्रति जताया सम्मान

UPT | शिक्षक दिवस पर आरके मिशन स्कूल में कार्यक्रम की प्रस्तुति देते छात्र।

Sep 06, 2024 02:42

बलिया जनपद के आरके मिशन स्कूल सागरपाली में बृहस्पतिवार को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस मनाते हुए बहुत ही रोचक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Baliya News : जनपद के आरके मिशन स्कूल, सागरपाली में गुरुवार को शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को मनाने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर छात्रों और शिक्षकों ने मिलकर इस दिन को खास बनाया, जिसमें विद्यालय का माहौल उत्साह और सम्मान से भरा रहा।

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के उप प्रधानाचार्य प्रदीप सिंह और प्रबंधक हर्ष श्रीवास्तव द्वारा डॉक्टर राधाकृष्णन की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि से की गई। इसके बाद छात्रों ने तालियों की गूंज से अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त किया, जिससे पूरा वातावरण जीवंत हो उठा। खास बात यह रही कि 12वीं कक्षा की छात्रा पायल सिंह को "आज की प्रिंसिपल" का दायित्व सौंपा गया, जिनके आत्मविश्वास और नेतृत्व की सराहना की गई।

गुरु की महिमा पर आधारित कार्यक्रम
कार्यक्रम का शुभारंभ "गुरुर ब्रह्मा, गुरुर विष्णु: गुरुर देवो महेश्वरम" भजन से हुआ, जिसे कक्षा 9वीं की छात्राओं कशिश, अनामिका, अनन्या, और परिधि ने प्रस्तुत किया। इस गीत के माध्यम से गुरु की महिमा का बखान बहुत संजीदगी से किया गया। इसके बाद, शिक्षकों प्रशांत मौर्य और पूनम सिंह द्वारा निर्देशित "हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व" नामक एक लघु नाटक का मंचन किया गया। इस नाटक में दिखाया गया कि शिक्षक अपने पूरे जीवन को छात्रों के प्रति समर्पित कर देते हैं, और उनके जीवन में छात्रों की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होती है।

लघु नाटक: शिक्षक की भूमिका पर प्रभावशाली प्रदर्शन
इस नाटक में शिक्षक की भूमिका कक्षा 11वीं के छात्र अनुराग सिंह ने निभाई, जो समाज सुधारक के रूप में शिक्षक की भूमिका को उकेरते हैं। नाटक ने इस बात को बखूबी दर्शाया कि शिक्षक कैसे अपने व्यक्तिगत जीवन को पीछे छोड़कर छात्रों के भविष्य निर्माण में लग जाते हैं। इस नाटक में 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं जैसे सेजल, प्राची, अमन, जसप्रीत, आंचल, अलीशा, प्रीति, अर्पिता, और सुनैना ने प्रभावशाली अभिनय किया।

संपूर्ण कार्यक्रम में छात्रों की प्रतिभा का प्रदर्शन
पूरे कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जबकि शिक्षकों और छात्रों ने करतल ध्वनि से उनका उत्साह बढ़ाया। मंच सज्जा का कार्य शिक्षिका श्वेता वर्मा द्वारा किया गया था और कार्यक्रम का संचालन कादंबरी और अनुष्का सोनी ने किया। कार्यक्रम के समापन पर विद्यालय के प्रबंधक हर्ष श्रीवास्तव ने शिक्षक दिवस के महत्व और शिक्षकों के त्याग एवं तपस्या पर अपने विचार साझा किए। इस मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहीं और बच्चों का हौसला बढ़ाया। 

Also Read